मोदी ने नेपाल को वैक्सीन भेजने का दिया आश्वासन

काठमांडू, 19 जुलाई (आईएएनएस)। अपने नवनियुक्त नेपाल समकक्ष शेर बहादुर देउबा से बात करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेपाल को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति का आश्वासन दिया है।
 | 
मोदी ने नेपाल को वैक्सीन भेजने का दिया आश्वासन काठमांडू, 19 जुलाई (आईएएनएस)। अपने नवनियुक्त नेपाल समकक्ष शेर बहादुर देउबा से बात करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेपाल को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

फोन पर इनसे बातचीत करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए उनसे बात की। हम भारत और नेपाल के बीच व्यापक सहयोग को और बढ़ाने के लिए साथ में मिलकर काम करेंगे जिसमें कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है।

देउबा ने रविवार को संसद में विश्वास मत जीता और वह अगले डेढ़ साल तक प्रधानमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की और पीएम मोदी ने नेपाल को कोविड के टीकों की शीघ्र आपूर्ति का भी आश्वासन दिया।

अपनी तरफ से भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने स्वास्थ्य संकट के खिलाफ चल रहे प्रयासों के संदर्भ में सहयोग और समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर विशेष रूप से चर्चा की।

नेपाल को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से कोविशील्ड वैक्सीन की दस लाख खुराक की एक खेप के मिलने का इंतजार है। काठमांडू फरवरी में पहले ही इसके लिए डाउनपेमेंट कर चुका है।

वैक्सीन की आपूर्ति पर भारत के प्रतिबंध के बाद एसआईआई ने वैक्सीन का निर्यात बंद कर दिया था।

--आईएएनएस

एएसएन/आरजेएस