मुफ्त टैबलेट से लेकर 24 हजार खाली पदों पर भर्ती करके उत्तराखंड के वोटरों को रिझाएंगे मुख्यमंत्री धामी

नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी सरकार बनाए रखने के लिए मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए बहुत ही कम समय में 400 अहम फैसले लिए हैं। उत्तराखंड में अगले साल की शुरूआत में चुनाव होने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश से अलग होने के बाद से राज्य ने किसी भी सरकार को दोहराया नहीं है।
 | 
मुफ्त टैबलेट से लेकर 24 हजार खाली पदों पर भर्ती करके उत्तराखंड के वोटरों को रिझाएंगे मुख्यमंत्री धामी नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी सरकार बनाए रखने के लिए मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए बहुत ही कम समय में 400 अहम फैसले लिए हैं। उत्तराखंड में अगले साल की शुरूआत में चुनाव होने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश से अलग होने के बाद से राज्य ने किसी भी सरकार को दोहराया नहीं है।

कांग्रेस और आप का मुकाबला करने के लिए कई घोषणाओं में, धामी ने सरकारी विभागों में 24,000 नई रिक्तियों, छात्रों के लिए मुफ्त टैबलेट और पर्यटन क्षेत्र के लोगों के लिए 200 करोड़ रुपये की राहत देने की घोषणा की है।

राज्य के दौरे पर आए राजनाथ सिंह ने कहा, मुझे आश्चर्य हुआ जब पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा करते हुए कि उन्होंने अपने कार्यकाल के लगभग चार महीनों में 400 निर्णय लिए हैं। चार महीनों में चार सौ निर्णय लेना सामान्य चीज नहीं हैं।

धामी पहले ही राज्य के लगभग सभी जिलों का दौरा कर चुके हैं और प्राकृतिक आपदा के दो दौर से सफलतापूर्वक निपट चुके हैं।

मुख्यमंत्री का दावा है कि अन्य उपलब्धियां वात्सलय योजना हैं, जैसे चार धाम देवस्थानम बोर्ड अधिनियम की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन, अन्य राज्यों के लोगों द्वारा भूमि की खरीद से संबंधित कानूनों की समीक्षा करने के लिए एक पैनल और सरकार की आयु सीमा में एक वर्ष का विस्तार कोविड -19 के मद्देनजर नौकरी के इच्छुक।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पर्यटन को बढ़ाने के लिए हवाई, रेल और सड़क संपर्क विकसित कर रही है और महिलाओं और नवजात बच्चों के कल्याण के लिए वात्सलय योजना और महालक्ष्मी योजना सहित विभिन्न परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

धामी ने एक जनसभा में दावा किया कि उन्होंने बहुत कम समय में राज्य के दूरदराज के गांवों तक पहुंचने और सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने का प्रयास किया है।

कांग्रेस में सेंध लगाने के लिए, पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी को मरणोपरांत पुरस्कार देने की घोषणा की, और तिवारी के नाम पर उधम सिंह नगर जिले में पंतनगर औद्योगिक एस्टेट का नाम भी रखा।

कुछ समय पहले सीएम ने किया था ऐलान कि उत्तराखंड गौरव सम्मान-2021 - राज्य सरकार पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी (मरणोपरांत), प्रसिद्ध लेखक रस्किन बांड, पर्यावरणविद् डॉ अनिल प्रकाश जोशी, प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी और पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पुरस्कार प्रदान करेगी।

हालांकि, कांग्रेस इन सभी घोषणाओं से प्रभावित नहीं है और कहती है कि एक साल में तीन मुख्यमंत्रियों को बदलना और नियुक्त करना अपने आप में भाजपा की विफलता की ओर इशारा करता है। कांग्रेस कह रही है कि पिछले 5 वर्षों में राज्य के साथ सरकार की अयोग्यता को छिपाने के लिए केवल कागजों पर घोषणाएं की जा रही हैं।

इस बीत, आम आदमी पार्टी भी राज्य में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रही है और हाल ही में राज्य का दौरा करने वाले अरविंद केजरीवाल ने अयोध्या, अजमेर और करतारपुर साहिब की मुफ्त तीर्थयात्रा की घोषणा की थी। आप ने राज्य में पूर्व सैनिकों को लुभाने के लिए कर्नल अजय कोठियाल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस