मुख्य न्यायाधीश ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद के आदशरें पर चलने का किया आह्वान

हैदराबाद, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने देश के युवाओं में स्वामी विवेकानंद के आदशरें को स्थापित करने का आह्वान किया। रविवार को विवेकानंद मानव उत्कृष्टता संस्थान के 22वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत में धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा की वकालत करते थे।
 | 
मुख्य न्यायाधीश ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद के आदशरें पर चलने का किया आह्वान हैदराबाद, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने देश के युवाओं में स्वामी विवेकानंद के आदशरें को स्थापित करने का आह्वान किया। रविवार को विवेकानंद मानव उत्कृष्टता संस्थान के 22वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत में धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा की वकालत करते थे।

मुख्य न्यायाधीश ने दिल्ली से अपने वर्चुअल संबोधन में कहा, उनका ²ढ़ विश्वास था कि धर्म का वास्तविक सार सामान्य भलाई और सहिष्णुता है। धर्म अंधविश्वास और कठोरता से ऊपर होना चाहिए। सामान्य अच्छे और सहिष्णुता के सिद्धांतों के माध्यम से भारत को पुनरुत्थान करने के सपने को पूरा करने के लिए, हमें आज की युवावस्था में स्वामी जी के आदशरें को स्थापित करना चाहिए।

मुख्य न्यायाधीश ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान युवाओं के बलिदान को याद किया। उन्होंने कहा कि युवाओं में अन्याय का विरोध करने की क्षमता है।

आज हम जिन लोकतांत्रिक अधिकारों को हल्के में लेते हैं, वे उन हजारों युवाओं के संघर्ष का परिणाम हैं, जो स्वतंत्रता संग्राम या आपातकाल के काले दिनों के दौरान सत्तावादी शख्सियतों से लड़ते हुए सड़कों पर उतरे थे। सभी राष्ट्र और समाज की भलाई के लिए कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, आकर्षक करियर का त्याग किया। शांति और प्रगति की ओर समाज की यात्रा में विचलन की जांच करने के लिए युवाओं पर भरोसा करें।

स्वतंत्रता और आर्थिक सफलता को स्वतंत्र बताते हुए प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि युवाओं को परिवार, समुदाय और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य को नहीं भूलना चाहिए।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस