मिस्र ने मरम्मत के बाद राजा जोसर का दक्षिणी मकबरा आम लोगों के लिए खोला

काहिरा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्री खालिद अल-अननी ने राजधानी काहिरा के पास सक्कारा कब्रिस्तान में किंग जोसर के दक्षिणी मकबरे का उद्घाटन किया।
 | 
मिस्र ने मरम्मत के बाद राजा जोसर का दक्षिणी मकबरा आम लोगों के लिए खोला काहिरा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्री खालिद अल-अननी ने राजधानी काहिरा के पास सक्कारा कब्रिस्तान में किंग जोसर के दक्षिणी मकबरे का उद्घाटन किया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटीज के महासचिव मुस्तफा वजीरी के हवाले से कहा कि दक्षिण मकबरा किंग जोसर के अंतिम संस्कार परिसर के दक्षिण-पश्चिमी में मौजूद है, जो तीसरे राजवंश, (पुराने साम्राज्य) के समय का है।

उन्होंने कहा, यह शानदार परिसर प्राचीन दुनिया की सबसे पुरानी पत्थर की इमारत है और 1928 में अंग्रेजी पुरातत्वविद् सेसिल मल्लाबी फर्थ द्वारा इसकी खोज के बाद इसे दक्षिणी मकबरा नाम दिया गया था।

इसके साथ ही वजीरी ने यह भी कहा, मकबरा एक आयताकार पत्थर की इमारत के रूप में एक ऊपरी स्तर से बना है। इसकी दीवारों को प्रवेश और निकास के रूप में पत्थर के सॉकेट्स से सजाया गया है, जो कोबरा सिर के एक फ्रेज द्वारा ताज पहनाया जाता है जो सुरक्षा और शक्ति का प्रतीक है।

इस बीच, मकबरे का निचला स्तर दफन कक्ष की ओर जाने वाले एक रैंप की ओर एक प्रवेश द्वार का प्रतिनिधित्व करता है, जो लगभग 31 मीटर की गहराई के साथ एक महान शाफ्ट के नीचे स्थित है, जिसमें गुलाबी ग्रेनाइट और एक कुएं से बना एक विशाल ताबूत भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि कुआं और ताबूत स्टेप पिरामिड के अंदर के समान हैं।

वजीरी के अनुसार, बहाली की प्रक्रिया 2006 में शुरू हुई थी और निचले गलियारों के संरक्षण और बहाली का काम शामिल था। दीवारों और छत को मजबूत करना, कब्र में आंतरिक शिलालेखों को पूरा करना, ग्रेनाइट सरकोफैगस को फिर से जोड़ा गया है।

मंगलवार से मकबरे को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस