मिस्र के राष्ट्रपति, इजरायली प्रधानमंत्री ने फिलीस्तीन के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

काहिरा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी और इजरायल के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास के साथ-साथ फिलिस्तीनी मुद्दे पर काहिरा में अधिकारियों के साथ चर्चा की।
 | 
मिस्र के राष्ट्रपति, इजरायली प्रधानमंत्री ने फिलीस्तीन के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की काहिरा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी और इजरायल के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास के साथ-साथ फिलिस्तीनी मुद्दे पर काहिरा में अधिकारियों के साथ चर्चा की।

इस यात्रा को एक दशक में किसी इजरायली प्रधानमंत्री द्वारा मिस्र की पहली यात्रा के रूप में चिह्न्ति किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मिस्र के राष्ट्रपति पद के प्रवक्ता बासम रेडी के हवाले से कहा कि शर्म अल-शेख के लाल सागर रिसॉर्ट शहर में सोमवार को अपनी बैठक के दौरान, सिसी और बेनेट ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में हाल के घटनाक्रमों पर भी चर्चा की।

इस बीच, सिसी ने दो-राज्य समाधान और अंतर्राष्ट्रीय वैधता प्रस्तावों के आधार पर, मध्य पूर्व में व्यापक शांति प्राप्त करने के सभी प्रयासों के लिए मिस्र के समर्थन की पुष्टि की।

उन्होंने वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में तनाव को कम करने के लिए काहिरा के निरंतर कदमों के बीच फिलिस्तीनी और इजरायली पक्षों के बीच शांति बनाए रखने की आवश्यकता के अलावा, फिलिस्तीनी क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए मिस्र के प्रयासों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समर्थन के महत्व पर भी जोर दिया।

वार्ता के बाद बेनेट के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने और सीसी ने भविष्य में गहरे संबंधों की नींव रखी।

बयान में उनके हवाले से कहा गया, हमने राजनयिक, सुरक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में कई मुद्दों पर चर्चा की, साथ ही संबंधों को गहरा करने और अपने देशों के हितों को मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की।

बेनेट को 21 अगस्त को मिस्र के जनरल इंटेलिजेंस सर्विस के प्रमुख अब्बास कामेल की फिलिस्तीन और इजरायल की यात्रा के दौरान यहूदी राज्य और हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर चर्चा करने के लिए सीसी द्वारा आमंत्रित किया गया था।

आखिरी बार एक इजरायली प्रधानमंत्री ने 2011 में काहिरा का दौरा किया था, जब देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक से मुलाकात की थी, जो बाद में एक लोकप्रिय विद्रोह से बाहर होने से ठीक एक महीने पहले हुआ था।

मिस्र 1979 में इजरायल के साथ शांति संधि पर हस्ताक्षर करने वाला पहला अरब देश बन गया।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस