भारत ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान को भेजी सहायता

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। केंद्र ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान को 27 टन आपातकालीन राहत सहायता भेजी है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
 | 
भारत ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान को भेजी सहायता नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। केंद्र ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान को 27 टन आपातकालीन राहत सहायता भेजी है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, 22 जून, 2022 को अफगानिस्तान में आए भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर विनाश और बहुमूल्य जीवन का नुकसान हुआ, भारत सरकार ने एक सच्चे पहले उत्तरदाता के रूप में, लोगों के लिए दो उड़ानों में 27 टन आपातकालीन राहत सहायता भेजी है।

अफगानिस्तान को राहत सहायता में पारिवारिक रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, राहत की खेप मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओसीएचए) को सौंपी जाएगी और काबुल में अफगान रेड क्रिसेंट सोसाइटी (एआरसीएएस) को सौंपी जाएगी।

मंत्रालय ने कहा, हमेशा की तरह भारत अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा है, जिनके साथ हमारे सदियों पुराने संबंध हैं, और अफगान लोगों को तत्काल राहत सहायता प्रदान करने के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था, भारत ने काबुल स्थित भारतीय दूतावास में एक तकनीकी टीम भी तैनात की है। भारतीय तकनीकी टीम गुरुवार को काबुल पहुंची।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम