बकरी के सिर वाली योगिनी की चोरी हुई मूर्ति वापस लाएगी सरकार

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को कनाडा से 108 साल बाद बनारस वापस लाने के बाद केंद्र सरकार अब ब्रिटेन से बकरी के सिर वाली योगिनी की चोरी हुई पत्थर की मूर्ति वापस लाएगी।
 | 
बकरी के सिर वाली योगिनी की चोरी हुई मूर्ति वापस लाएगी सरकार नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को कनाडा से 108 साल बाद बनारस वापस लाने के बाद केंद्र सरकार अब ब्रिटेन से बकरी के सिर वाली योगिनी की चोरी हुई पत्थर की मूर्ति वापस लाएगी।

यूके में भारतीय उच्चायोग और संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मकर संक्रांति के शुभ दिन पर उच्चायोग में प्राप्त योगिनी को दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को भेज दिया गया है।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने शनिवार को ट्वीट किया, हमारी सही कलाकृतियों का प्रत्यावर्तन जारी है : 10वीं शताब्दी की बकरी के सिर वाली योगिनी मूर्ति (जिसे लोखरी, उत्तर प्रदेश के एक मंदिर से अवैध रूप से हटा दिया गया था) को यूके से भारत लौटाया जा रहा है। मोदी सरकार मां भारती की सभ्यतागत महिमा को महसूस करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, लंदन में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि वह एक बहुत ही खास 10वीं शताब्दी की पत्थर की मूर्ति की रिकवरी और प्रत्यावर्तन की घोषणा करते हुए खुश है, जिसे 1980 के दशक में लोखरी, बांदा, उत्तर प्रदेश के एक मंदिर से अवैध रूप से हटा दिया गया था।

यह पता चला है कि उक्त मूर्तिकला 1988 में लंदन के कला बाजार में आई थी।

अक्टूबर 2021 में, भारतीय उच्चायोग को एक बकरी के सिर वाली योगिनी मूर्ति की खोज के बारे में जानकारी मिली, जो लंदन के पास एक निजी निवास के बगीचे में लोखरी सेट के विवरण से मेल खाती थी।

इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट, सिंगापुर और आर्ट रिकवरी इंटरनेशनल, लंदन ने भारतीय उच्चायोग, लंदन को मूर्ति की पहचान और उसकी रिकवरी में तेजी से सहायता की, जबकि भारतीय उच्चायोग ने स्थानीय और भारतीय अधिकारियों के साथ अपेक्षित दस्तावेज संसाधित किए।

दिलचस्प बात यह है कि भैंस के सिर वाली वृषणा योगिनी की एक समान मूर्ति, जो जाहिर तौर पर लोखरी गांव के उसी मंदिर से चुराई गई थी, 2013 में भारत के दूतावास, पेरिस द्वारा बरामद की गई थी। वृषण योगिनी को दिल्ली में सितंबर 2013 में राष्ट्रीय संग्रहालय में स्थापित किया गया था।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके