पाकिस्तान में विपक्ष ने नए मीडिया निकाय के खिलाफ पत्रकारों का किया समर्थन

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में राजनीतिक दलों, छात्र संघों और नागरिक समाज के सदस्यों ने सोमवार को इस्लामाबाद में संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे पत्रकारों के साथ एकजुटता व्यक्त करना जारी रखा और प्रस्तावित पाकिस्तान मीडिया विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) बिल के खिलाफ आवाज उठाने में उनका साथ दिया।
 | 
पाकिस्तान में विपक्ष ने नए मीडिया निकाय के खिलाफ पत्रकारों का किया समर्थन नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में राजनीतिक दलों, छात्र संघों और नागरिक समाज के सदस्यों ने सोमवार को इस्लामाबाद में संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे पत्रकारों के साथ एकजुटता व्यक्त करना जारी रखा और प्रस्तावित पाकिस्तान मीडिया विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) बिल के खिलाफ आवाज उठाने में उनका साथ दिया।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, पीएमएल-एन के सूचना सचिव मरियम औरंगजेब और एमएनए मोहसिन डावर सहित अन्य ने रविवार रात पत्रकारों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए साइट का दौरा किया।

पीपीपी के सीनेटर शेरी रहमान और रजा रब्बानी सहित कई राजनेताओं ने सोमवार को विरोध शिविर का दौरा किया और प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने विरोध को संबोधित करते हुए कहा कि देश में पत्रकारों ने अतीत में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी और उन्हें हराया। वे मौजूदा सरकार और मीडिया की स्वतंत्रता को चुनौती देने वाले उसके फैसलों के खिलाफ भी लड़ाई लड़ेंगे।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि जहां तक सरकार की वैधता और मीडिया की स्वतंत्रता का सवाल है, हम सभी (हम सभी) एक ही पृष्ठ पर हैं।

पीपीपी अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने पीएमडीए को मीडिया पर अंकुश लगाने के लिए अतीत में किए गए उपायों की निरंतरता के रूप में देखा।

उन्होंने कहा, कुछ लोग नहीं चाहते कि पत्रकार स्वतंत्र रूप से सोचें और मीडिया की आजादी के लिए संघर्ष करें। हमें उनके सामने नहीं झुकना चाहिए और कोई भी हमारे अधिकारों का उल्लंघन नहीं कर पाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस समय देश की सरकार अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हमला करने और पाकिस्तान में इस मुद्दे से निपटने के लिए मीडिया को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर रही है। यहां मीडिया को सशक्त बनाने की जरूरत है।

पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने भी विधेयक को काला कानून करार देते हुए और पत्रकारों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए इस विधेयक का विरोध किया।

उन्होंने कहा, सरकार में इसे पारित करने की हिम्मत नहीं है और हम इसकी अनुमति नहीं देंगे। शरीफ ने सरकार को काला कानून पारित करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा, वरना बुरे नतीजे भुगतने होंगे।

उन्होंने कहा कि मीडिया ने अपनी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी है और इसे कोई नहीं छीन सकता। पीएमएल-एन अध्यक्ष ने कहा कि वह नेशनल असेम्बली में अन्य विपक्षी नेताओं के साथ इस मुद्दे का विरोध करेंगे और पीपीपी और अन्य राजनीतिक दलों के साथ आम सहमति हासिल करने का प्रयास करेंगे।

पत्रकार हामिद मीर धरना स्थल पर एक टॉक शो आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

विरोध का आह्वान पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की अध्यक्षता वाली विभिन्न पत्रकार संस्थाओं ने किया था।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम