नेपाल के जनकपुर पहुंची रामायण सर्किट ट्रेन

काठमांडू, 23 जून (आईएएनएस)। बहुप्रतीक्षित रामायण सर्किट ट्रेन 500 से अधिक भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को लेकर गुरुवार को नेपाल के जनकपुर पहुंची।
 | 
नेपाल के जनकपुर पहुंची रामायण सर्किट ट्रेन काठमांडू, 23 जून (आईएएनएस)। बहुप्रतीक्षित रामायण सर्किट ट्रेन 500 से अधिक भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को लेकर गुरुवार को नेपाल के जनकपुर पहुंची।

नेपाल के मदेश प्रांत के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने 14 डिब्बों वाली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में सवार यात्रियों का स्वागत किया, जिसे मंगलवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह भारत और नेपाल में रामायण सर्किट को कवर करने वाली अपनी तरह की पहली पर्यटक ट्रेन है। भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से 2 अप्रैल को भारत के जयनगर को नेपाल के कुर्था से जोड़ने वाली एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

सीता की जन्मस्थली जनकपुर में विविध पृष्ठभूमि के कई लोगों ने तीर्थयात्रियों का स्वागत किया। एक प्रसिद्ध हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार अयोध्या के भगवान राम ने जनकपुर की सीता से विवाह किया था।

बीरगंज में भारतीय पार्षद कार्यालय के अनुसार, उनके सम्मान में आयोजित भव्य स्वागत-सह-स्वागत समारोह से पर्यटक अभिभूत थे।

भारत सरकार ने भगवान राम और सीता से जुड़े सभी प्रमुख स्थलों को जोड़ने की पहल की थी और रामायण सर्किट का विकास किया था।

नेपाल और भारत बहुत पहले हिंदू धर्म को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट बनाने पर सहमत हुए थे।

रामायण सर्किट भारत के पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत विकास के लिए पहचाने गए 15 विषयगत सर्किटों में से एक है और नेपाल ने इसमें शामिल होने के लिए कहा है।

मई 2018 में जनकपुर की अपनी यात्रा के दौरान, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके तत्कालीन नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से जनकपुर और अयोध्या के बीच एक यात्री बस सेवा को हरी झंडी दिखाई, जो इस योजना के तहत नेपाल और भारत के बीच पहला आधिकारिक कनेक्शन है।

नेपाल पर्यटन बोर्ड सर्किट के तहत परियोजना और मार्गो को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहा था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हुई।

गुरुवार को पहुंचे पर्यटक जानकी मंदिर के दर्शन करेंगे, सांस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे और गंगा आरती में शामिल होंगे।

शुक्रवार को वे जनकपुरधाम जाएंगे और भारत गौरव ट्रेन से रामायण सर्किट रूट पर आगे की यात्रा के लिए सड़क मार्ग से सीतामढ़ी जाएंगे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम