नीतिगत फैसला : सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा परियोजना में भूमि उपयोग में बदलाव के खिलाफ याचिका खारिज की

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उस याचिका को खारिज कर दी, जिसमें उपराष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के लिए सेंट्रल विस्टा परियोजना के एक हिस्से के भूमि उपयोग को मनोरंजन से आवासीय में बदलने को चुनौती दी गई थी।
 | 
नीतिगत फैसला : सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा परियोजना में भूमि उपयोग में बदलाव के खिलाफ याचिका खारिज की नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उस याचिका को खारिज कर दी, जिसमें उपराष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के लिए सेंट्रल विस्टा परियोजना के एक हिस्से के भूमि उपयोग को मनोरंजन से आवासीय में बदलने को चुनौती दी गई थी।

न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर ने याचिकाकर्ता राजीव सूरी के वकील से पूछा कि क्या उपराष्ट्रपति के आवास के स्थान पर आम लोगों से सुझाव लिया जाना चाहिए?

पीठ ने सूरी के वकील से आगे पूछा कि केंद्र ने तर्क दिया था कि इस क्षेत्र को उपाध्यक्ष के लिए आवासीय क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव है और यह एक नीतिगत निर्णय है।

पीठ ने पूछा, यह कैसे अवैध है? दुर्भावना क्या हैं?

याचिकाकर्ता के वकील ने तर्क दिया कि अधिकारियों को वैकल्पिक स्थलों का पता लगाना चाहिए और हरित क्षेत्रों की रक्षा की जानी चाहिए।

पीठ ने कहा कि केंद्र ने रिकॉर्ड में लाया है कि वे हरित क्षेत्र को समग्र रूप से बढ़ाएंगे। मामले में सुनवाई के बाद, पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता का एकमात्र तर्क यह है कि अतीत में चूंकि भूखंड को मनोरंजन के मैदान के रूप में दिखाया गया था, इसलिए इसे ऐसे ही रखा जाना चाहिए और कम से कम इस तरह के उद्देश्य के लिए कहीं और समान क्षेत्र प्रदान किया जाना चाहिए था।

पीठ ने कहा, यह न्यायिक समीक्षा का दायरा नहीं हो सकता। यह संबंधित प्राधिकरण का विशेषाधिकार है और विकास योजना में बदलाव एक तरह से नीति का मामला है।

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से भूमि उपयोग में बदलाव के लिए एक अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज करने का आग्रह किया, जो दिल्ली के निवासियों को सेंट्रल विस्टा क्षेत्र में हरे रंग की जगह के एक बड़े हिस्से से वंचित करेगा। यह कहते हुए कि क्षेत्र का उपयोग सरकारी कार्यालयों के लिए 90 वर्षों से किया जा रहा है और हरियाली के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

दलील में तर्क दिया गया कि यह अधिसूचना अनुच्छेद 21, जीवन के अधिकार, स्वस्थ जीवन का आनंद लेने के अधिकार के खिलाफ है।

याचिका में कहा गया है, चूंकि विषय प्लॉट नंबर 1 सार्वजनिक परिवहन के लिए बच्चों के मनोरंजन पार्क और बस टर्मिनल की जगहों पर कब्जा कर लेता है, इसलिए वैधानिक कानूनों के उल्लंघन तक पहुंचने के लिए अच्छी तरह से छिपी हुई अवैधताओं और कमजोरियों को काटने के लिए न्यायिक जांच की आवश्यकता है।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस