देश में जल्द चुनाव कराने की मांग के साथ पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में बड़े मार्च की तैयारी में इमरान खान

हमजा अमीर
 | 
देश में जल्द चुनाव कराने की मांग के साथ पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में बड़े मार्च की तैयारी में इमरान खान हमजा अमीर

इस्लामाबाद, 9 मई (आईएएनएस)। संसद में विपक्षी दलों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के जरिए सत्ता से बेदखल किए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के खिलाफ देश भर में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक रैलियों के साथ एक बड़ा राजनीतिक हमला शुरू किया है।

जब तक कि उनकी तत्काल चुनाव की मांग पूरी नहीं हो जाती, पूर्व पीएम खान देश भर में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक रैलियां करते हुए कम से कम 20 लाख लोगों को इकट्ठा करते हुए राजधानी इस्लामाबाद की ओर मार्च करने के लिए कमर कस रहे हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान बड़े शहरों में बड़े पैमाने पर जन रैलियां कर रहे हैं, जनता का व्यापक समर्थन इकट्ठा कर रहे हैं, उन्हें विरोध प्रदर्शन के लिए इस्लामाबाद की ओर मार्च करने के लिए तैयार रहने का आह्वान कर रहे हैं। वह जल्दी चुनाव की घोषणा करने के लिए सरकार पर तीव्र दबाव बनाने के लिए यह योजना बना रहे हैं।

पीटीआई सूत्रों ने कहा कि पार्टी की योजना संघीय राजधानी की ओर जाने वाले प्रमुख शहरों और मार्गों को बाधित करने की है। सूत्रों द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, पीटीआई ने अपने सरकार विरोधी लॉन्ग मार्च का नेतृत्व करने की अपनी योजना को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें राजधानी इस्लामाबाद की ओर जाने वाले मार्गों को अवरुद्ध करना शामिल है।

पीटीआई के एक सूत्र ने कहा, जैसे ही लॉन्ग मार्च के आह्वान की घोषणा की जाएगी, विभिन्न शहरों में जाम लग जाएगा। शहर को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रदर्शनों के लिए अभिसरण के बिंदु (प्वाइंट ऑफ कन्वर्जेंस) भी निर्धारित किए गए हैं।

संभावित गिरफ्तारी से बचने के लिए रणनीति को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सूत्र ने कहा कि प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार करने जैसे परिस्थिति से निपटने के लिए भी योजना बनाई गई है।

पीटीआई के उपाध्यक्ष और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई की अंदरूनी योजनाएं उनके खिलाफ किसी भी तरह के बल प्रयोग का विरोध करने के लिए तैयार हैं। चौधरी ने जोर देकर कहा कि लंबा मार्च शांतिपूर्ण रहेगा।

उन्होंने कहा, यह लाखों लोगों का शांतिपूर्ण विरोध होगा। हमारी विरोध रैलियां आज तक पूरी तरह शांतिपूर्ण रही हैं।

उन्होंने आगे कहा, लाखों लोग पीटीआई के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सामने आए और एक पेड़ की एक शाखा भी क्षतिग्रस्त नहीं हुई। यह विरोध भी उसी मोड में होगा।

बता दें कि इमरान खान बड़े पैमाने पर सार्वजनिक सभाओं का आयोजन कर रहे हैं, जहां उनके हजारों समर्थक मौजूद रहते हैं, जो सत्तारूढ़ सरकार को एक स्पष्ट और मजबूत संकेत दे रहे हैं कि उनकी राजनीतिक स्वीकृति लोगों के बीच ²ढ़ता से मौजूद है। उनके समर्थक उनके उस कथन से भी सहमत हैं, जिसमें खान ने कहा है कि अमेरिका में जो बाइडेन प्रशासन के नेतृत्व में शासन परिवर्तन की एक सुनियोजित साजिश रची गई थी। खान का आरोप है कि इसी साजिश के माध्यम से उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया गया ।

खान ने कहा है कि वह मई के अंत तक लंबे मार्च का आह्वान करेंगे और इससे पहले, वह देश के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक रैलियां करेंगे और लंबे मार्च की गति को मजबूत करेंगे, जहां उनका दावा है कि कम से कम 20 लाख लाख एकजुट होंगे।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम