तंजानिया के कंजर्वेशन अधिकारी गैंडों के स्थानांतरण की योजना बनाने में जुटे

दार एस सलाम, 16 जुलाई (आईएएनएस)। तंजानिया के दो कंजर्वेशन संस्थानों ने देश के अरुशा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों को स्थानांतरित करने के उद्देश्य से एक संयुक्त पारिस्थितिक का सर्वेक्षण किया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।
 | 
तंजानिया के कंजर्वेशन अधिकारी गैंडों के स्थानांतरण की योजना बनाने में जुटे दार एस सलाम, 16 जुलाई (आईएएनएस)। तंजानिया के दो कंजर्वेशन संस्थानों ने देश के अरुशा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों को स्थानांतरित करने के उद्देश्य से एक संयुक्त पारिस्थितिक का सर्वेक्षण किया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तंजानिया नेशनल पार्क (टीएएनएपीए) और तंजानिया वन्यजीव अनुसंधान संस्थान, अरुशा में स्थित है, जो सफारी स्थलों के लिए प्रवेश द्वार है। प्राकृतिक संसाधन और पर्यटन मंत्री दामास नदुम्बरो ने टीएएनएपीए से अरुशा नेशनल पार्क में गैंडों को पेश करने का अनुरोध करने के बाद पारिस्थितिक सर्वेक्षण किया।

गुरुवार को, टीएएनएपीए पर्यटन और व्यापार उप संरक्षण आयुक्त, विलियम मवाकिलेमा ने कहा कि अरुशा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन में वृद्धि होगी।

मार्च में, नदुम्बरो ने टीएएनएपीए को मिकुमी नेशनल पार्क में गैंडों को फिर से पेश करने का निर्देश दिया जिससे पर्यटकों को देखने के लिए जानवरों की व्यापक पसंद हो सके।

नदुम्बरो ने कहा कि मिकुमी नेशनल पार्क में एक बार गैंडों का दावा किया गया था, लेकिन 1980 के दशक में शिकारियों द्वारा जानवरों का सफाया कर दिया गया था।

1970 के दशक में तंजानिया में लगभग 10,000 गैंडे थे और 1990 के दशक में यह संख्या घटकर 65 हो गई और 2018 में फिर से 161 और 2020 में 190 हो गई।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस