डोमिनिका एचसी से जमानत के बाद, चोकसी इलाज के लिए एंटीगुआ लौटा

नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में वांछित भारतीय भगोड़ा व्यवसायी महुल चोकसी चिकित्सा आधार पर जमानत मिलने के दो दिन बाद डोमिनिका से एंटीगुआ के बरबुडा लौट आया है।
 | 
डोमिनिका एचसी से जमानत के बाद, चोकसी इलाज के लिए एंटीगुआ लौटा नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में वांछित भारतीय भगोड़ा व्यवसायी महुल चोकसी चिकित्सा आधार पर जमानत मिलने के दो दिन बाद डोमिनिका से एंटीगुआ के बरबुडा लौट आया है।

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, मेरे मुवक्किल चोकसी एंटीगुआ में अपने घर सुरक्षित लौट आए हैं। एंटीगुआ में वापस प्रवेश करते समय उन्हें कोई समस्या नहीं हुई।

अग्रवाल ने कहा कि चोकसी का इलाज चल रहा है और उसका परिवार राहत महसूस कर रहा है, लेकिन अपहरण के दौरान प्रताड़ना से उसे काफी मानसिक और शारीरिक नुकसान हुआ है।

अग्रवाल ने कहा, अंत भला तो सब भला, डोमिनिका में सफलता का स्वाद चखने के बाद अब कानूनी टीम एंटीगुआ में लंबी लड़ाई के लिए कमर कस रही है।

डोमिनिका हाई कोर्ट ने सोमवार को चोकसी को मेडिकल आधार पर जमानत दे दी थी।

अदालत ने चोकसी को जमानत के लिए पूर्वी कैरेबियाई डॉलर 10,000 (करीब 2.75 लाख रुपये) जमानत के तौर पर जमा करने को कहा है।

उनकी कानूनी टीम ने पिछले हफ्ते डोमिनिका उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और इस आधार पर राहत मांगी कि उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है और उन्हें तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता है।

नवीनतम अदालती आदेश भारतीय एजेंसियों के लिए एक झटके के रूप में है जिन्होंने चोकसी को भारत वापस लाने के लिए डोमिनिका में अदालत का रुख किया था।

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, चोकसी को चिकित्सकीय आधार पर जमानत दी गई है।

उन्होंने कहा, डोमिनिका अदालतों ने आखिरकार कानून के शासन और मानव के अपनी पसंद की चिकित्सा सुविधाओं में इलाज के अधिकारों को बरकरार रखा। विभिन्न एजेंसियों के सभी प्रयास सफल नहीं हुए।

जस्टिस अब्रॉड के निदेशक और लंदन स्थित अंतरराष्ट्रीय बैरिस्टर माइकल पोलाक चोकसी के लिए काम कर रहे हैं, उनकी कानूनी टीम ने कहा, डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने चोकसी को जमानत दे दी ताकि वह चिकित्सा उपचार के लिए एंटीगुआ लौट सके।

उन्होंने कहा कि चोकसी सेरेब्रोवास्कुलर डिजीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर और ब्लड डिस्क्रेसिया सहित कई बीमारियों से पीड़ित हैं। वह एक सबड्यूरल हेमेटोमा से भी पीड़ित है।

पोलाक ने कहा, डोमिनिकन डॉक्टरों ने चिंता व्यक्त की कि चोकसी की वर्तमान स्वास्थ्य समस्याएं गंभीर हैं और उन्हें एक न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जिकल सलाहकार की तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है और डोमिनिका में यह देखभाल उपलब्ध नहीं है।

पोलाक ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि डोमिनिकन कोर्ट ने चोकसी को रिहा करने का सैद्धांतिक और मानवीय निर्णय लिया है ताकि वह एंटीगुआ में विशेषज्ञ चिकित्सा देखभाल तक पहुंच सकें।

उन्होंने कहा कि चोकसी कुछ हफ्तों से बहुत कठिन दौर से गुजर रहा है और एक ऐसी परीक्षा का सामना कर रहा है जिसका शारीरिक रूप से उस पर हानिकारक प्रभाव पड़ा है।

चोकसी की जमानत याचिका पर 23 जुलाई को सुनवाई होनी थी लेकिन मेडिकल आधार पर 12 जुलाई को सुनवाई हुई है। उनके वकीलों ने यह दलील देते हुए अदालत का रुख किया था कि वह एक तंत्रिका संबंधी विकार से पीड़ित हैं जिसके लिए उन्हें एंटीगुआ में इलाज की जरूरत है।

चोकसी पर भारत के अनुरोध पर एंटीगुआ में प्रत्यर्पण का मामला चल रहा है।

चोकसी 23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हो गया था, जिसके बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया था। बाद में उन्हें डोमिनिका में पकड़ा गया, जहां उन्हें अवैध रूप से देश में प्रवेश करने के आरोपों का सामना करना पड़ा।

चोकसी ने डोमिनिका के उच्च न्यायालय में एक मामला दायर किया था, जिसमें उनके खिलाफ कार्यवाही को रद्द करने की मांग की गई थी।

चोकसी ने दलील दी कि अवैध प्रवेश के लिए उन पर आरोप लगाने का निर्णय कानून का उल्लंघन है।

चोकसी के वकील ने आरोप लगाया था कि उनके मुवक्किल का अपहरण कर जबरन डोमिनिका ले जाया गया था।

चोकसी भारत में केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा वांछित है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए