डेनमार्क ने लगभग सभी कोविड प्रतिबंध हटाए

कोपेनहेगन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। डेनमार्क ने कोविड -19 को सामाजिक रूप से गंभीर से आमतौर पर खतरनाक बीमारी के रूप में पुर्नवर्गीकृत किया है। फेस मास्क के अनिवार्य उपयोग और कोरोना पास को लागू करने सहित लगभग सभी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।
 | 
डेनमार्क  ने लगभग सभी कोविड प्रतिबंध हटाए कोपेनहेगन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। डेनमार्क ने कोविड -19 को सामाजिक रूप से गंभीर से आमतौर पर खतरनाक बीमारी के रूप में पुर्नवर्गीकृत किया है। फेस मास्क के अनिवार्य उपयोग और कोरोना पास को लागू करने सहित लगभग सभी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मैग्नस ह्यूनिके ने शुक्रवार को डेनिश ब्रॉडकास्टर टीवी2 को बताया, रोजमर्रा की जिंदगी काफी हद तक सामान्य हो गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई खतरा नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, उन्होंने कहा कि आबादी के बीच उच्च टीकाकरण दर के साथ, हम एक अच्छी जगह पर हैं ।

पिछले 24 घंटों में, डेनमार्क के स्टेटन्स सीरम इंस्टीट्यूट (एसएसआई), देश की संक्रामक रोग एजेंसी, ने 557 नए मामले और चार मौतें दर्ज कीं, जिससे राष्ट्रीय कुल 351,553 संक्रमण और 2,608 मौतें हुईं।

फिर भी, प्रतिबंधों के गायब होने के बारे में जनता की मिली-जुली भावनाएं थीं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 अगस्त को कहा, महामारी नियंत्रण में है, हमारे पास रिकॉर्ड उच्च टीकाकरण दर है। इसलिए, हम कुछ विशेष नियमों को छोड़ सकते हैं जिन्हें हमें कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में पेश करना था।

समाज में अभी प्रचलित होने के बावजूद, सरकार द्वारा अब कोरोनावायरसको कम सामाजिक रूप से विघटनकारी माना जाता है और इसलिए इसे इन्फ्लूएंजा के समान आमतौर पर खतरनाक बीमारी के रूप में लेबल किया गया है।

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी अस्पताल में वायरल बीमारियों के प्रोफेसर जेन्स लुंडग्रेन ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, फिलहाल, मुझे लगता है कि हमारे पास प्रतिबंध हटाने का समर्थन करने का कारण है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम बाद में प्रतिबंधों पर वापस नहीं जाएंगे।

उन्होंने कहा, यही कारण है कि डेनमार्क में अब एक व्यापक निगरानी गतिविधि लागू की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम महामारी के संभावित बिगड़ने के शुरूआती संकेतों को पकड़ सकें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कुछ मामूली प्रतिबंध अभी अपशिष्ट जल, चिकित्सा प्रतिष्ठानों और देखभाल घरों में प्रवेश प्रतिबंध के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करने के लिए हवाई अड्डों और जहाज पर विमानों पर फेसमास्क की आवश्यकता के आसपास लागू होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डेनमार्क ने प्रतिबंधों की समाप्ति के बावजूद नए प्रकारों से निपटने के लिए नए विकसित प्रकारों सहित लाखों टीकों के लिए और आदेश दिए हैं।

ह्यूनिके ने लोगों से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अन्य नागरिकों को संक्रमण फैलाने से बचने के लिए टीका लेने का अनुरोध किया।

शुक्रवार को, एसएसआई ने बताया कि 75.6 प्रतिशत आबादी या 4,428,948 लोगों ने पहले ही टीकाकरण प्रक्रिया शुरू कर दी।

उनमें से 4,282,637 या 73.1 प्रतिशत लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

लुंडग्रेन ने कहा, कोविड -19 एक घातक बीमारी बनी हुई है और यह हर कोई जानता है। लेकिन हमारे पास इसे नियंत्रित करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी हथियार है, जिसका नाम है टीकाकरण। इसलिए, हमें टीकाकरण के लिए गैर-टीकाकरण को प्रोत्साहित करना जारी रखना चाहिए।

डेनिश स्वास्थ्य प्राधिकरण (एसएसटी) ने कहा है कि 90 फीसदी आबादी को 1 अक्टूबर तक कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए।

एसएसआई के अनुसार, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, अतिरिक्त 174,000 लोगों को सितंबर के दौरान खुराक मिलनी चाहिए।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम