जिनपिंग ने गनी से कहा : अफगान नेतृत्व में, अफगान स्वामित्व वाले सिद्धांत को देंगे अपना समर्थन

बीजिंग, 17 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अफगान समकक्ष अशरफ गनी के साथ फोन पर बातचीत करने के दौरान अफगान के नेतृत्व में, अफगान-स्वामित्व वाले सिद्धांत के साथ-साथ युद्धग्रस्त देश में शांति और सुलह प्रक्रिया के लिए बीजिंग के निरंतर समर्थन का वादा किया।
 | 
जिनपिंग ने गनी से कहा : अफगान नेतृत्व में, अफगान स्वामित्व वाले सिद्धांत को देंगे अपना समर्थन बीजिंग, 17 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अफगान समकक्ष अशरफ गनी के साथ फोन पर बातचीत करने के दौरान अफगान के नेतृत्व में, अफगान-स्वामित्व वाले सिद्धांत के साथ-साथ युद्धग्रस्त देश में शांति और सुलह प्रक्रिया के लिए बीजिंग के निरंतर समर्थन का वादा किया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों नेताओं के बीच बातचीत शुक्रवार को हुई।

शी ने जोर देकर कहा कि चीन राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए अफगान सरकार के प्रयास का ²ढ़ता से समर्थन करता है, जो इस क्षेत्र के अफगान लोगों और देशों के हित में है।

चीनी नेता ने गनी से कहा कि चीन हमेशा मानता है कि राजनीतिक संवाद अफगानिस्तान में राष्ट्रीय सुलह और स्थायी शांति हासिल करने का मूल तरीका है।

उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष यह देखकर खुश है कि तेहरान में हाल ही में हुई बातचीत के दौरान अफगानिस्तान की सरकार और संबंधित पक्षों के बीच सकारात्मक सहमति बनी है।

शी ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि बातचीत में शामिल दोनों पक्ष अफगान लोगों के हितों को पहले रखेंगे और जल्द से जल्द बातचीत के जरिए राजनीतिक समाधान पर सहमत होंगे।

कोविड-19 महामारी के बारे में शी ने कहा कि चीन स्वास्थ्य संकट के खिलाफ अफगानिस्तान की लड़ाई के लिए समर्थन और सहायता जारी रखने के लिए तैयार है।

--आईएएनएस

एएसएन/एएनएम