जब कसाब सीएसटी पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा रहा था, तब अपनों और बीमा पॉलिसियों की तस्वीरें याद आ रही थीं

चेन्नई, 26 नवंबर (आईएएनएस)। 26/11 की उस आतंकी रात को याद करते हुए एस सोमा राजस्वरन ने कहा कि जब आतंकवादी अजमल कसाब की गोलियों से बचने के लिए वह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर लेटे हुए थे, तो उनके दिमाग में उनकी बेटियों, पत्नी और मां के चित्र उभर रहे थे। साथ ही बीमा पॉलिसियों की भी याद आ रही थी।
 | 
जब कसाब सीएसटी पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा रहा था, तब अपनों और बीमा पॉलिसियों की तस्वीरें याद आ रही थीं चेन्नई, 26 नवंबर (आईएएनएस)। 26/11 की उस आतंकी रात को याद करते हुए एस सोमा राजस्वरन ने कहा कि जब आतंकवादी अजमल कसाब की गोलियों से बचने के लिए वह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर लेटे हुए थे, तो उनके दिमाग में उनकी बेटियों, पत्नी और मां के चित्र उभर रहे थे। साथ ही बीमा पॉलिसियों की भी याद आ रही थी।

उस भयानक रात में अपने अनुभव को याद करते हुए, एक सॉफ्टवेयर कंपनी के कार्यकारी सोमा राजस्वरन ने आईएएनएस को बताया, जब मैं चेन्नई जाने के लिए एक ट्रेन में चढ़ने के लिए सीएसटी में प्रवेश कर रहा था, मैंने तेजी से गोलियों की आवाज सुनी और लोग भाग रहे थे। मैंने लोगों को यह कहते सुना कि मुंबई के अंडरवर्ल्ड के बीच गोलियां चलीं।

एक छात्र के रूप में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) में एक बंदूक हमले के दौरान सुरक्षा सावधानियों पर एक व्याख्यान की वजह से सोमा राजस्वरन उस भयानक रात में लेट गए थे, जब आतंकवादी अजमल कसाब गोलियां चला रहा था।

उन्होंने कहा, मैंने लगातार गोलियों की आवाज सुनी। मैंने कसाब को विपरीत दिशा में दूर जाते हुए देखा।

सीएसटी के बाहर उसने एक कैफेटेरिया देखा जिसका मालिक अपने शटर गिरा रहा था।

सोमा राजस्वरन ने कहा, उस आउटलेट की ओर दौड़कर मैंने मालिक से पूछा कि क्या मैं अंदर आ सकता हूं। मैं नीचे झुक गया और आउटलेट में प्रवेश किया। मैं प्रवेश करने वाला आखिरी व्यक्ति था। कैफेटेरिया के अंदर देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 10 व्यक्ति थे।

उन्होंने कहा कि एक नवविवाहित कन्नड़ जोड़ा था जो अपने परिवार के साथ बातचीत करना चाहता था।

उन्होंने कहा, मैंने अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके उनके परिवार के साथ संवाद करने में उनकी मदद की थी।

कैफेटेरिया के अंदर मालिक ने उन्हें सारी चाय पिला दी।

सोमा राजस्वरन ने कहा, मैंने अपने दोस्त को सीएसटी में होने वाली घटनाओं के बारे में जानने के लिए फोन किया और आतंकी हमले के बारे में बताया। वे दिन थे जब स्मार्टफोन बहुत लोकप्रिय नहीं थे। हमें आतंकी हमले के बारे में एसएमएस मिला।

उसने अपने दोस्त से चेन्नई के लिए फ्लाइट का टिकट बुक करने को भी कहा था।

सोमा राजस्वरन ने कहा, 27.11.2008 को सुबह मैं बाहर आया और हवाई अड्डे के लिए एक टैक्सी ली। टैक्सी चालक ने किराए के रूप में 2,000 रुपये की मांग की और 1,000 रुपये के लिए सहमत हो गया।

विमान में बैठने के बाद ही सोमा राजस्वरन ने अपने परिवार को फोन कर अपना अनुभव बताया।

मैंने पहले अपने परिवार को फोन नहीं किया था। मैं नहीं चाहता था कि वे चिंतित हों क्योंकि मैं सुरक्षित था। इसके अलावा जब तक मैंने उन्हें बताया, तब तक उन्हें आतंकवादी हमले के बारे में पता नहीं था।

सोमा राजस्वरन का मानना है कि उनके दिवंगत पिता उनकी और उनके परिवार की रक्षा कर रहे थे और हर साल 26 नवंबर को वह अपने पिता को याद करते और उन्हें धन्यवाद देते थे।

कुछ समय के लिए सोमा राजस्वरन कैफेटेरिया में मौजूद लोगों के संपर्क में थे और बाद में जब उन्होंने अपना फोन बदला तो उनके नंबर खो गए।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस