चीन ने चेताया, अफगानिस्तान में अस्थिरता का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं अंतर्राष्ट्रीय ताकतें

इस्लामाबाद, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। चीन अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान सरकार के सबसे मजबूत और निकटतम उभरते सहयोगियों में से एक है। पश्चिमी देशों से अफगानिस्तान को विदेशी सहायता और धन अवरुद्ध होने के कारण, चीन को युद्धग्रस्त राष्ट्र के भविष्य के प्रबंधन, मांग और भविष्य को प्रभावित करने का मौका मिला है।
 | 
चीन ने चेताया, अफगानिस्तान में अस्थिरता का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं अंतर्राष्ट्रीय ताकतें इस्लामाबाद, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। चीन अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान सरकार के सबसे मजबूत और निकटतम उभरते सहयोगियों में से एक है। पश्चिमी देशों से अफगानिस्तान को विदेशी सहायता और धन अवरुद्ध होने के कारण, चीन को युद्धग्रस्त राष्ट्र के भविष्य के प्रबंधन, मांग और भविष्य को प्रभावित करने का मौका मिला है।

उपरोक्त वास्तविकता को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के बीच आयोजित अफगान मुद्दे पर पहली विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान चीन द्वारा हाल ही में दिए गए बयानों से स्थापित किया जा सकता है, जिसे चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने वर्चुअल तरीके से संबोधित किया था।

यी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अफगानिस्तान अब इतिहास के चौराहे पर खड़ा है और मानवीय मुद्दों, लोगों की आजीविका और कोविड-19 महामारी की गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है। यह कहते हुए कि इन मुद्दों का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय ताकतों द्वारा अफगानिस्तान में नई परेशानी पैदा करने के लिए किया जा सकता है, उन्होंने अमेरिका और उसके अन्य पश्चिमी सहयोगियों की ओर एक स्पष्ट इशारा किया है।

उन्होंने कहा, तालिबान ने एक अंतरिम सरकार की घोषणा की है, जो अपने आप में अफगानिस्तान के भविष्य का सामना करने वाली बहुत सारी अनिश्चितताओं को इंगित करती है। पड़ोसी देशों के रूप में, हम देश को युद्ध और अराजकता से बाहर निकलने और सकारात्मक प्रभाव डालने के अवसर को भुनाते हुए विकास को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।

यी ने अफगानिस्तान में मौजूदा अराजक स्थिति के लिए प्रमुख अपराधी के तौर पर अमेरिका और उसके सहयोगियों की भी आलोचना की।

उन्होंने कहा, अमेरिका और उसके सहयोगी अफगान मुद्दे के अपराधी हैं। पिछले 20 वर्षों में, अफगानिस्तान में आतंकवादी ताकतें खत्म होने के बजाय बढ़ रही हैं और अफगानों को विकास और सम्मान हासिल करने के बजाय गरीबी और कठिनाई में जीने को मजबूर किया गया है।

अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो बलों के बाहर निकलने और तालिबान शासन द्वारा देश के अधिग्रहण के बाद से, पश्चिमी देशों ने अफगानिस्तान की वित्तीय सहायता को रोक दिया है और इसे गंभीर मानवीय और वित्तीय संकट में डाल दिया है।

इस संवेदनशील मोड़ पर, चीन तालिबान के साथ सक्रिय संपर्क में रहा है और उसने उन्हें आपूर्ति, सहायता और यहां तक ??कि भविष्य के विकास-स्तर के वित्त पोषण का आश्वासन दिया है, जिसने तालिबान के झुकाव को चीन की ओर धकेल दिया है।

चीन ने यह भी स्पष्ट रूप से कहा है कि वह तालिबान से ईस्ट तु*++++++++++++++++++++++++++++र्*स्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) उर्फ द तु*++++++++++++++++++++++++++++र्*स्तान इस्लामिक पार्टी, एक संगठन जो चीन के शिनजियांग में लक्षित आतंकी हमलों के पीछे रहा है, की उपस्थिति को जड़ से खत्म करने की उम्मीद करता है। झिंजियांग के स्थान पर पूर्वी तु*++++++++++++++++++++++++++++र्*स्तान नामक एक स्वतंत्र मुस्लिम राष्ट्र की स्थापना के उद्देश्य से ईटीआईएम की यह आतंकी गतिविधियां रहती हैं।

दरअसल चीन शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है और बड़ी संख्या में उन्हें हिरासत केंद्रों में डाल रहा है, जिससे वहां के मुसलमान दबा-कुचला महसूस कर रहे हैं।

यह उम्मीद की जा रही है कि मानवीय सहायता और धन के लिए चीन पर निर्भरता को ध्यान में रखते हुए, ईटीआईएम को जड़ से खत्म करने की चीनी मांग को तालिबान द्वारा पूरा किया जाएगा।

इसके साथ ही यह आसानी से कहा जा सकता है कि चीन के बढ़ते प्रभाव का असर निश्चित रूप से पश्चिमी देशों और अमेरिका पर पड़ेगा, जिन्हें अब बिगाड़ने वालों के रूप में दिखाया जा रहा है, जो देश में राजनीतिक, आर्थिक और मानवीय संकट का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं और तालिबान शासन के लिए और अधिक चुनौतियां पैदा करने के लिए इन संकटों के विस्तार की दिशा में काम कर सकते हैं।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम