चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा दलित बंधु के लिए फंड: केसीआर

हैदराबाद, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा है कि दलित बंधु योजना के क्रियान्वयन के लिए चरणबद्ध तरीके से फंड जारी किया जाएगा।
 | 
चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा दलित बंधु के लिए फंड: केसीआर हैदराबाद, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा है कि दलित बंधु योजना के क्रियान्वयन के लिए चरणबद्ध तरीके से फंड जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने पायलट आधार पर चार मंडलों में योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों की समीक्षा की। यह हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र और मुख्यमंत्री के दत्तक गांव वसलामरी के अतिरिक्त है, जहां पिछले महीने यह योजना शुरू की गई थी।

सरकार ने पूर्व में मधिरा विधानसभा क्षेत्र में चिंताकणी मंडल, उत्तर में तुंगतुर्थी विधानसभा क्षेत्र में तिर्मलगिरी मंडल, पश्चिम में अचंपेट में चरगोंडु मंडल और पश्चिम में कालुवाकुर्ती क्षेत्र और जुक्कल खंड में निजाम सागर मंडल को चुना है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से दलित बंधु को लागू करने के लिए माता-पिता का दृष्टिकोण रखने को कहा है, जिसका उद्देश्य दलितों को सशक्त बनाना है।

उन्होंने अधिकारियों से दलित बंधु के माध्यम से माता-पिता की तरह दलितों का समर्थन करने को कहा है। अपने बच्चों की देखभाल करने वाले माता-पिता की तरह, अधिकारियों को भी योजना के तहत दलितों की देखभाल करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री के रूप में लोकप्रिय केसीआर ने कहा कि दलितों की भावनाओं, उनकी वित्तीय जरूरतों और उनकी वास्तविक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसे सफल बनाने के लिए परियोजना को राज्य के चारों कोनों में लागू किया जा रहा है।

योजना के तहत, सभी लाभार्थी दलित परिवार को अनुदान के रूप में 10 लाख रुपये मिलेंगे और वे धन का उपयोग करने के लिए अपना पेशा, स्वरोजगार या व्यवसाय चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे।

उन्होंने दोहराया कि दलित बंधु योजना दलितों को आर्थिक रूप से विकसित करने, उन्हें व्यवसायी बनाने और उनके खिलाफ दशकों से प्रचलित सामाजिक और आर्थिक भेदभाव को तोड़ने के लिए एक उच्च महत्वाकांक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी के साथ लागू की जा रही है।

उन्होंने कहा, तेलंगाना दलित बंधु एक अनूठा कार्यक्रम है, जो पहले कभी किसी ने नहीं किया, एक नया विचार जिसे किसी ने कभी नहीं आजमाया और हम कार्यक्रम के डिजाइनर और कार्यान्वयनकर्ता हैं। योजना को सफल बनाकर, हम वही बनेंगे जो उन्होंने दलितों के विकास के लिए नई पटरी बिछाई और याद किया कि अलग तेलंगाना राज्य का आंदोलन भी भेदभाव के खिलाफ लड़ाई थी।

केसीआर ने सोमवार को योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए मंडल के चार जिलों के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, एमएलसी, जिला परिषद अध्यक्षों और अन्य के साथ बैठक की।

उन्होंने बताया कि इस योजना को सभी राजनीतिक दलों और दलितों के बुजुर्गों के साथ कई चर्चाओं के बाद तैयार किया गया था। सुझाव और सलाह आई कि योजना को पूरी तरह से लागू करने के लिए किसी भी मंडल या विधानसभा क्षेत्र को लिया जाए। इस योजना की पायलट परियोजना हुजुराबाद विधानसभा क्षेत्र में शुरू की गई थी।

सीएम ने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक कहा, अगर कोई वर्ग भेदभाव और पीड़ा झेल रहा है तो वह दलित है। कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय तुलनात्मक शोध अध्ययनों ने यही बताया है। कुछ काल्पनिक लाभों को छोड़कर दलितों के जीवन में कोई गुणात्मक परिवर्तन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे समाज को आगे आना चाहिए और दलितों की मदद करनी चाहिए क्योंकि एक परिवार संकट में अपने सदस्यों की मदद के लिए आगे आता है।

सीएम ने दोहराया कि पात्र दलितों को उन क्षेत्रों में आरक्षण दिया जाएगा जहां सरकार मेडिकल दुकानों, शराब की दुकानों, मी सेवा केंद्रों, गैस डीलरशिप, परिवहन परमिट, सिविल अनुबंध, आउटसोसिर्ंग अनुबंध और कई अन्य जैसे लाइसेंस जारी करेगी।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस