केरी और पुतिन ने जलवायु मुद्दों पर सहयोग करने के महत्व पर जोर दिया

वॉशिंगटन, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया है कि जलवायु के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक फोन कॉल के दौरान जलवायु मुद्दों पर सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला।
 | 
केरी और पुतिन ने जलवायु मुद्दों पर सहयोग करने के महत्व पर जोर दिया वॉशिंगटन, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया है कि जलवायु के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक फोन कॉल के दौरान जलवायु मुद्दों पर सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला।

विभाग ने एक बयान में कहा गया कि बुधवार को कॉल के दौरान, केरी ने जोर देकर कहा, अमेरिका और रूस की महत्वपूर्ण भूमिकाएँ हैं, जिसमें इस महत्वपूर्ण दशक में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना, लंबी अवधि में शुद्ध-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य, कोयले से उत्सर्जन को समाप्त करना और काम करना शामिल है।

बयान में यह भी कहा गया है कि पुतिन अंतर्राष्ट्रीय जलवायु प्रयासों को फिर से करने की आवश्यकता के बारे में सहमत हुए और अन्य कार्यों के साथ वन क्षेत्र सहित अपने स्वयं के उत्सर्जन को संबोधित करने के लिए रूस का इस बारे में क्या इरादा है, उसकी पुष्टि की।

विभाग ने नोट किया कि केरी और पुतिन ने हाल ही में मौसम की घटनाओं और अन्य जलवायु प्रभावों के साथ-साथ कार्य करने की तात्कालिकता को भी पहचाना है।

उन्होंने ग्लासगो, यूके में एक सफल सीओपी 26 की दिशा में काम करने के महत्व की भी पुष्टि की, जो 31 अक्टूबर और 12 नवंबर के बीच होने वाला है।

क्रेमलिन प्रेस सेवा ने कहा कि पुतिन ने जोर देकर कहा है कि रूस के लिए पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करना बहुत जरूरी है, इसलिए वह क्षेत्र में एक गैर-राजनीतिक और पेशेवर बातचीत का आवाहन करता है

केरी सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा पर मास्को पहुंचे थे।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस