एरियल हेनरी हैतियन पीएम के रूप में पदभार संभालेंगे

सेंटो डोमिंगो, 20 जुलाई (आईएएनएस)। हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री, क्लाउड जोसेफ, जिन्होंने 7 जुलाई को राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के बाद से देश का नेतृत्व किया है, देश के चुनावी मामलों की पुष्टि करते हुए न्यूरोसर्जन एरियल हेनरी के लिए पद छोड़ देंगे और सत्ता सौंपेंगे।
 | 
एरियल हेनरी हैतियन पीएम के रूप में पदभार संभालेंगे सेंटो डोमिंगो, 20 जुलाई (आईएएनएस)। हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री, क्लाउड जोसेफ, जिन्होंने 7 जुलाई को राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के बाद से देश का नेतृत्व किया है, देश के चुनावी मामलों की पुष्टि करते हुए न्यूरोसर्जन एरियल हेनरी के लिए पद छोड़ देंगे और सत्ता सौंपेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हेनरी और जोसेफ कई दिनों से नई सरकार के गठन पर चर्चा कर रहे हैं, जिसके कारण सोमवार को नए अधिकारियों ने पदभार ग्रहण किया और कार्यवाहक प्रधानमंत्री विदेश मंत्री बन गए।

इलेक्टोरल अफेयर्स ने सोमवार को कहा कि हेनरी को मारे जाने से दो दिन पहले मोइज द्वारा हस्ताक्षरित एक डिक्री में प्रधानमंत्री नामित किया गया था, लेकिन शपथ नहीं ली गई थी।

प्रेस रिपोटरें के अनुसार, हैती का कोई राष्ट्रपति नहीं होगा, क्योंकि नई सरकार जल्द से जल्द आम चुनाव आयोजित करेगी।

सोमवार का समझौता हैती में संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका के प्रतिनिधियों के साथ-साथ तथाकथित कोर ग्रुप बनाने वाले विदेशी राजदूतों के एक समूह द्वारा शनिवार को हेनरी से एक सहमति और समावेशी सरकार बनाने का अनुरोध करने के 48 घंटे बाद आया है।

हेनरी, एक प्रतिष्ठित न्यूरोसर्जन, जिसे उदारवादी और समझौतावादी रुख माना जाता है, मोइस की हत्या से फैली अशांति के बीच मंगलवार से शुरू होने वाली सरकार का नेतृत्व करेंगे।

71 वर्षीय सर्जन को सरकार में पिछला अनुभव है, उन्होंने 2015 से 2016 तक कैबिनेट में राष्ट्रपति के रूप में मिशेल माटेर्ली के कार्यकाल के दौरान और पहले, समझदार पुरुषों की परिषद के सदस्य के रूप में कार्य किया था।

मोइस की 7 जुलाई को उनके आवास पर भाड़े के सैनिकों के एक कमांडो ने हत्या कर दी थी।

हैतियन राष्ट्रपति की हत्या में कम से कम 28 लोगों ने भाग लिया, जिनमें 26 कोलंबियाई और दो हैतियन अमेरिकी शामिल थे।

--आईएएनएस

एसएस/एएसएन