एपीईसी नेताओं के लिए खुराक को साझा करना और उपयोग करना प्राथमिकता देना है: न्यूजीलैंड पीएम

वेलिंगटन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को कहा कि एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के नेताओं की सर्वोच्च प्राथमिकता वैश्विक स्तर पर टीकों की व्यापक पहुंच हासिल करना और सभी को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करना है।
 | 
एपीईसी नेताओं के लिए खुराक को  साझा करना और उपयोग करना प्राथमिकता देना है: न्यूजीलैंड पीएम वेलिंगटन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को कहा कि एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के नेताओं की सर्वोच्च प्राथमिकता वैश्विक स्तर पर टीकों की व्यापक पहुंच हासिल करना और सभी को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करना है।

अर्डर्न ने रातों-रात एपीईसी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा, एपीईसी के इतिहास में पहली बार, नेता खास तौर से कोविड -19 पर केंद्रित एक असाधारण बैठक के लिए एक साथ आए हैं और हमारा क्षेत्र सबसे खराब स्वास्थ्य और आर्थिक संकट से कैसे बाहर निकल सकता है।

अब हम वैश्विक टीकाकरण प्रयास में योगदान देने के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं - टीके बनाना, टीके साझा करना और टीकों का उपयोग करना।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि वैश्विक वैक्सीन पहुंच और उठाव अर्थव्यवस्थाओं को रिकवरी में तेजी लाने का सबसे बड़ा मौका प्रदान करता है, और अधिक आर्थिक स्थिरता का समर्थन करेगा।

अर्डर्न ने कहा कि वैक्सीन पासपोर्ट, ट्रैवल ग्रीन लेन और क्वारंटीन-मुक्त यात्रा सहित दुनिया के साथ सुरक्षित रूप से फिर से जुड़ने पर सहयोगात्मक और व्यावहारिक समाधान सक्रिय रूप से खोजे गए हैं।

उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्थाओं पर महामारी के निशान आने वाले लंबे समय तक हमारे साथ रहेंगे। ये समावेश और स्थिरता से संबंधित हमारी कुछ मौजूदा चुनौतियों को कम से कम जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में नहीं बढ़ाएंगे और एक दूसरे से सीधे जुड़ने के बजाय चुनौतियों का सामना करें।

एपीईसी अनौपचारिक आर्थिक नेताओं का र्रिटीट शुक्रवार देर रात एक वर्चुअल बैठक के रूप में शुरू हुआ, जिसकी मेजबानी इस साल की एपीईसी अध्यक्ष न्यूजीलैंड ने की है।

नेताओं ने रिकवरी में सहायता के लिए तत्काल उपायों के साथ-साथ उन कदमों पर चर्चा की जो लंबी अवधि में समावेशी और सतत विकास का समर्थन करेंगे।

2020 में एपेक-वाइड जीडीपी में 1.9 प्रतिशत की कमी आई, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी गिरावट है।

एपीईसी के एक शोध के अनुसार, जहां आर्थिक विकास में सुधार हो रहा है, वहीं महामारी के कारण लगभग 81 मिलियन नौकरियां चली गई हैं।

एपीईसी एक क्षेत्रीय आर्थिक मंच है जिसकी स्थापना 1989 में एशिया-प्रशांत की बढ़ती अन्योन्याश्रयता का लाभ उठाने के लिए की गई थी।

एपीईसी के 21 सदस्यों का लक्ष्य संतुलित, समावेशी, टिकाऊ, अभिनव और सुरक्षित विकास को बढ़ावा देकर और क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को तेज करके क्षेत्र के लोगों के लिए अधिक समृद्धि बनाना है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम