एक बार दिल्ली में तीन नगर निकायों का अस्तित्व समाप्त हो जाने पर क्या बुलडोजर रुक जाएंगे?

नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में बुलडोजर की राजनीति का भविष्य अधर में लटक जाएगा, जब अगले सप्ताह से तीनों नगर निगमों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।
 | 
एक बार दिल्ली में तीन नगर निकायों का अस्तित्व समाप्त हो जाने पर क्या बुलडोजर रुक जाएंगे? नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में बुलडोजर की राजनीति का भविष्य अधर में लटक जाएगा, जब अगले सप्ताह से तीनों नगर निगमों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

चूंकि तीन नगर निकायों के एक में विलय के कारण दिल्ली के तीन नगर निगमों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं, मौजूदा नगर निकायों का कार्यकाल अगले सप्ताह समाप्त हो जाएगा।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता के आग्रह पर पिछले महीने से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए शहर भर में बुलडोजर चलाने वाले तीनों नगर निगमों में निर्वाचित प्रतिनिधियों की भूमिका समाप्त होने के बाद अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर लगाने का फैसला केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किए जाने वाले विशेष अधिकारियों पर निर्भर करेगा।

नव-संशोधित डीएमसी अधिनियम 2022 के अनुसार, नगर निगम के मामलों की देखभाल एक वरिष्ठ नौकरशाह द्वारा की जाएगी, जिन्हें गृह मंत्रालय द्वारा विशेष अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

भाजपा खेमे में आशंका है कि क्या विशेष अधिकारी के तहत अवैध निर्माणों के खिलाफ ये बुलडोजर उसी गति से काम करेंगे।

अब तक, भाजपा तीन नगर निकायों पर शासन कर रही है और उसने राष्ट्रीय राजधानी में अवैध निर्माणों को हटाने के लिए बुलडोजर चलाने के निर्णय लेने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया।

भाजपा के एक नेता ने कहा कि तीनों मेयर निकाय चुनावों से पहले अपने राजनीतिक करियर को सुरक्षित करने के लिए एक-दूसरे को मात देने की जल्दी में हैं।

एक भाजपा नगर पार्षद ने कहा, बुलडोजर चलाने का भविष्य अधर में है, क्योंकि विशेष अधिकारी वर्तमान महापौर के रूप में कार्य नहीं करेंगे। हालांकि हम यह नहीं कह सकते कि विशेष अधिकारी अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेंगे, यह भी सच है कि वह एक राजनेता की तरह काम नहीं करेगा और राजनीतिक लाभ के लिए बुलडोजर नहीं चलाएगा।

जहांगीरपुरी में हाल ही में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद, भाजपा शासित नगर निगम शहर भर से अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए अचानक सक्रिय हो गए।

जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल की घटना के बाद, आदेश गुप्ता ने बांग्लादेशी और रोहिंग्याओं पर हिंसक झड़पों का आरोप लगाते हुए उत्तरी दिल्ली के मेयर से क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए कहा। बाद में उन्होंने अन्य दो महापौरों से भी अवैध अतिक्रमण हटाने को कहा है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम