उज्बेकिस्तान, अजरबैजान रणनीतिक साझेदारी को करेंगे मजबूत

ताशकंद, 22 जून (आईएएनएस)। उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव और दौरे पर आए अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और व्यापक सहयोग के निर्माण पर एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।
 | 
उज्बेकिस्तान, अजरबैजान रणनीतिक साझेदारी को करेंगे मजबूत ताशकंद, 22 जून (आईएएनएस)। उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव और दौरे पर आए अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और व्यापक सहयोग के निर्माण पर एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

मंगलवार को अपनी बातचीत के बाद, दोनों पक्षों ने उद्योग, अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन, अवैध प्रवास के खिलाफ लड़ाई, क्वोरंटीन और पौधों की सुरक्षा, सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग में सहयोग पर 18 दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर किए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि उज्बेक नेता ने द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने, मशीन-निर्माण, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कपड़ा, शराब बनाने, भोजन, निर्माण, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल, दवा, कृषि-औद्योगिक और अन्य उद्योगों में कई परियोजनाओं को लागू करने का भी प्रस्ताव रखा।

मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि दोनों देशों ने होनहार सहयोग परियोजनाओं को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त निवेश कोष बनाने के लिए एक समझौता किया है और बाकू-त्बिलिसी-कार्स रेलवे सहित परिवहन संचार प्रणाली का उपयोग करके दक्षता में सुधार करने पर सहमत हुए हैं।

--आईएएनएस

एसकेके