ईरान, इराक ने व्यापक सहयोग बढ़ाने का किया आह्वान

तेहरान, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति और दौरे पर आए इराकी प्रधानमंत्री ने रविवार को कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ावा देने का आह्वान किया।
 | 
ईरान, इराक ने व्यापक सहयोग बढ़ाने का किया आह्वान तेहरान, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति और दौरे पर आए इराकी प्रधानमंत्री ने रविवार को कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ावा देने का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान में इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इब्राहिम रायसी ने कहा, इस्लामिक गणराज्य और हमारे मित्र और भाई-बहन देश इराक के बीच संबंध राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में बहुत अच्छे स्तर पर हैं और हमें लगता है कि इन संबंधों का और विस्तार किया जा सकता है।

रायसी ने आगे कहा, हम मानते हैं कि इन संबंधों को विभिन्न क्षेत्रों में विकसित किया जा सकता है, क्योंकि इराक के साथ हमारे संबंध केवल दो पड़ोसी देशों के बीच संबंध नहीं हैं, बल्कि दोनों देशों, दो राष्ट्रों और दो सरकारों के बीच विश्वासों, दिलों और गहरे संबंधों में निहित हैं।

दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने से क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेहरान और बगदाद की भूमिका को बढ़ावा मिल सकता है।

उन्होंने कहा, दुश्मनों की इच्छा के बावजूद, ईरान और इराक के बीच संबंधों का स्तर दिन-ब-दिन विकसित होगा।

ईरानी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि दोनों देशों ने ईरान के शालमचेह और इराक के बसरा के बीच रेलवे कॉरिडोर के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दिया।

इसके अलावा, उन्होंने दोनों देशों के बीच वित्तीय और मौद्रिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

अपने हिस्से के लिए, अल-कदीमी ने कहा कि हमने आज द्विपक्षीय संबंधों के विकास से संबंधित मामलों की एक सिरीज पर चर्चा की और हम दोनों देशों के हितों के अनुरूप जितना संभव हो सके अपने संबंधों के स्तर का विस्तार करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा में वृद्धि पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इराकी प्रधानमंत्री ने ईरान के खिलाफ लड़ाई में समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के उग्रवादियों ने जोर देकर कहा कि इराकी सरकार और लोग ईरानी सरकार और सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ खड़े होंगे।

एक उच्च पदस्थ राजनीतिक और आर्थिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, अल-कदीमी ने मई 2020 में इराक के प्रधानमंत्री बनने के बाद रविवार को तेहरान की अपनी दूसरी यात्रा की।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस