इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया

यरुशलम, 23 जून (आईएएनएस)। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा कि इजरायल ने उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में पुराने बाड़ अवरोध को बदलने के लिए 9 मीटर लंबी दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है।
 | 
इजराइल ने उत्तरी वेस्ट बैंक में दीवार बनाना शुरू किया यरुशलम, 23 जून (आईएएनएस)। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कहा कि इजरायल ने उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में पुराने बाड़ अवरोध को बदलने के लिए 9 मीटर लंबी दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है।

मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 45 किलोमीटर लंबी दीवार उत्तरी वेस्ट बैंक में नब्लस शहर के पूर्व में सलेम के फिलिस्तीनी गांव के पास से तुलकम शहर के उत्तर तक फैलेगी।

मंत्रालय ने कहा, सुरक्षा अवरोध में एक विशाल कंक्रीट की दीवार, सुरक्षा उपाय और अन्य तकनीकी साधन शामिल होंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली शहरों में घातक फिलिस्तीनी हमलों की लहर के बीच अप्रैल में इस परियोजना को इजरायल सरकार ने मंजूरी दे दी थी और निर्माण के लिए कुल 360 मिलियन शेकेल (लगभग 104 मिलियन डॉलर) आवंटित किए गए थे।

लगभग 20 साल पहले बनाया गया विवादास्पद बाड़ अवरोध वेस्ट बैंक पर इजरायल के नियंत्रण का एक प्रमुख प्रतीक रहा है, इजरायल ने तर्क दिया कि फिलिस्तीनी हमलों को रोकने के लिए जरूरी है और फिलिस्तीनियों ने इसे नस्लीय अलगाव और इजरायल के रंगभेद शासन की विशेषता के रूप में चार्ज किया है।

--आईएएनएस

एसजीके