आईएएनएस-सीवोटर नेशनल मूड ट्रैकर : ज्यादातर भारतीयों ने माना, शिवसेना बंटेगी, एक गुट भाजपा से हाथ मिलाने का पक्ष लेगा

नई दिल्ली, 23 जून (आईएएनएस)। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार (एमवीए) मंगलवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के बागी होने के बाद राजनीतिक उथल-पुथल में घिर गई।
 | 
आईएएनएस-सीवोटर नेशनल मूड ट्रैकर : ज्यादातर भारतीयों ने माना, शिवसेना बंटेगी, एक गुट भाजपा से हाथ मिलाने का पक्ष लेगा नई दिल्ली, 23 जून (आईएएनएस)। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार (एमवीए) मंगलवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के बागी होने के बाद राजनीतिक उथल-पुथल में घिर गई।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, शिवसेना के 34 विधायकों ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल को पत्र लिखकर एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन देने की घोषणा की। जैसे ही महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट तेज हो गया, उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपनी चुप्पी तोड़ी और राज्य को एक भावनात्मक संबोधन में कहा कि यदि बागी विधायक बताएं कि वे राज्य सरकार के प्रमुख पद पर उनका बने रहना नहीं चाहते, तो वह सीएम पद से हटने के लिए तैयार हैं।

ठाकरे ने अपने संबोधन में एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों से अपील की कि वे वापस आएं और उनके साथ इस मुद्दे पर आमने-सामने चर्चा करें। 55 विधायकों वाली शिवसेना राज्य में एमवीए सरकार का नेतृत्व करती है, एनसीपी 53 विधायकों के साथ और कांग्रेस पार्टी 44 विधायकों के साथ राज्य सरकार में गठबंधन सहयोगी है। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सदस्यों की ताकत है।

सीवोटर-इंडिया ट्रैकर ने महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बारे में लोगों के विचार जानने के लिए आईएएनएस के लिए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश भारतीयों का मानना है कि एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद सत्तारूढ़ शिवसेना दो गुटों में बंट जाएगी। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, जबकि 63 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि फायरब्रांड हिंदुवा नेता बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी एकनाथ शिंदे के विद्रोह के कारण विभाजित हो जाएगी, 37 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने भावना को साझा नहीं किया।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण के दौरान जबकि एनडीए समर्थक - 73 प्रतिशत ने दावा किया कि महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टी गुटों में विभाजित हो जाएगी। इस मुद्दे पर विपक्षी मतदाताओं की राय विभाजित थी। विपक्षी मतदाताओं में से 55 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि शिवसेना विभाजित होगी, 45 प्रतिशत ने कहा कि पार्टी संकट की स्थिति से निकल जाएगी।

सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि शहरी और ग्रामीण दोनों मतदाताओं में ज्यादातर का मानना है कि पार्टी विधायकों के बागी हो जाने के कारण शिवसेना पार्टी में विभाजन का गवाह बनेगी। सर्वेक्षण के दौरान, 64 प्रतिशत शहरी उत्तरदाताओं और 62 प्रतिशत ग्रामीण उत्तरदाताओं ने कहा कि विद्रोह के कारण शिवसेना में विभाजन होगा।

विशेष रूप से, विभिन्न सामाजिक समूहों के उत्तरदाताओं ने इस मुद्दे पर अलग-अलग राय साझा की। सर्वेक्षण के दौरान, जबकि 70 प्रतिशत उच्च जाति हिंदुओं (यूसीएच), 68 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और 62 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति ने कहा कि शिवसेना पार्टी विधायकों के विद्रोह, मुसलमानों और अनुसूचित जाति (एससी) के विचारों के कारण टूट जाएगी। उत्तरदाता इस मुद्दे पर विभाजित दिखे।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, जहां 58 फीसदी मुसलमानों का मानना है कि शिवसेना गुटों में बंट जाएगी, वहीं समुदाय के 42 फीसदी उत्तरदाताओं का इस मुद्दे पर विपरीत विचार था। इसी तरह, जहां 48 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाताओं ने पार्टी में मौजूदा राजनीतिक संकट के कारण शिवसेना में विभाजन की भविष्यवाणी की, वहीं 52 फीसदी दलित उत्तरदाताओं ने इस भावना को साझा नहीं किया।

सर्वेक्षण में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि अधिकांश भारतीय चाहते हैं कि शिवसेना भाजपा से हाथ मिलाए। सर्वेक्षण के दौरान जहां 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने राय दी कि शिवसेना को भाजपा के साथ गठबंधन करना चाहिए, सर्वेक्षण में भाग लेने वालों में से 40 प्रतिशत इस विचार के विरोध में थे।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण के दौरान एनडीए समर्थकों में से 68 प्रतिशत ने शिवसेना के भाजपा के साथ जाने के विचार का समर्थन किया, इस मुद्दे पर विपक्षी मतदाताओं की राय विभाजित थी। सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, जहां 54 फीसदी विपक्षी मतदाताओं ने दोनों दलों के एक साथ आने के पक्ष में बात की, वहीं 46 फीसदी लोगों ने इस भावना से सहमति नहीं जताई।

सर्वेक्षण के दौरान, मुसलमानों को छोड़कर विभिन्न सामाजिक समूहों के अधिकांश उत्तरदाताओं ने शिवसेना के भाजपा के साथ गठबंधन करने के पक्ष में बात की।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, जबकि 71 प्रतिशत यूसीएच, 65 प्रतिशत ओबीसी, 61 प्रतिशत एसटी और 60 प्रतिशत एससी उत्तरदाताओं ने कहा कि दोनों दलों को गठबंधन करना चाहिए, अधिकांश मुस्लिम उत्तरदाताओं - 66 प्रतिशत ने इस भावना का विरोध किया।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम