अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी को मुस्लिम देशों की बड़ी जीत बताया

तेहरान, 19 जुलाई (आईएएनएस)। ईरान स्थित इस्लामिक जागृति की विश्व सभा के उप महासचिव हुसैन अकबरी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी मुस्लिम राष्ट्रों के लिए एक महान जीत है।
 | 
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी को मुस्लिम देशों की बड़ी जीत बताया तेहरान, 19 जुलाई (आईएएनएस)। ईरान स्थित इस्लामिक जागृति की विश्व सभा के उप महासचिव हुसैन अकबरी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी मुस्लिम राष्ट्रों के लिए एक महान जीत है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अकबरी से कोट किए गए एक बयान के हवाले से बताया, अफगानिस्तान अब एक नए चरण में प्रवेश कर गया है। वास्तव में, अफगानिस्तान में संयुक्त राज्य अमेरिका की 20 साल की उपस्थिति और देश से अंतिम निष्कासन ने अफगानिस्तान में शक्ति असंतुलन पैदा कर दिया है जो सभी विकास और समीकरणों को प्रभावित करता है,।

उन्होंने सोमवार को तेहरान में होने वाली अफगानिस्तान पर एक ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय बैठक पर एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

अफगानिस्तान, सस्टेनेबल पीस एंड सिक्योरिटी नामक वेबिनार, ईरान के सर्वोच्च नेता के वरिष्ठ सलाहकार अली अकबर वेलायती द्वारा खोला जाएगा, जो इस्लामिक जागृति की विश्व सभा की अध्यक्षता करते हैं।

अकबरी के अनुसार, 40 से अधिक अफगान राजनीतिक हस्तियां और पाकिस्तान, रूस, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ईरान के प्रतिनिधि बैठक में भाषण देंगे।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह सम्मेलन अफगानिस्तान में शांति के प्रसार में मदद करेगा क्योंकि ईरान ने हमेशा अपनी मध्यस्थता की भूमिका के साथ पक्षों को युद्ध के बजाय बातचीत के लिए मनाने की अपनी पूरी कोशिश की है।

ईरान ने इस महीने की शुरूआत में एक अंतर-अफगान वार्ता की मेजबानी की, जिसमें अफगान सरकार और संसद के प्रतिनिधियों, तालिबान आतंकवादी समूह और देश में गणतंत्र प्रणाली का समर्थन करने वाले आंकड़े शामिल थे।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस