अखाड़ा परिषद ने राम मंदिर ट्रस्ट में मांगी जगह

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश), 14 जुलाई (आईएएनएस)। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) ने अब मांग की है कि इसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल किया जाए।
 | 
अखाड़ा परिषद ने राम मंदिर ट्रस्ट में मांगी जगह प्रयागराज (उत्तर प्रदेश), 14 जुलाई (आईएएनएस)। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) ने अब मांग की है कि इसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल किया जाए।

एबीएपी प्रमुख महंत नरेंद्र गिरि ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के समक्ष यह मांग रखी, जिनसे वह हाल ही में चित्रकूट में मिले थे।

एबीएपी देश के 13 मान्यता प्राप्त हिंदू धार्मिक अखाड़ों या मठवासी आदेशों का शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, एबीएपी की ओर से मैंने भागवत से कहा है कि परिषद को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल किया जाए। एबीएपी अध्यक्ष और महासचिव को ट्रस्ट में शामिल किया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि ट्रस्ट में प्रमुख संतों को शामिल करने की मांग के अलावा, हमने भागवत से कहा है कि जल्द ही एबीएपी के विभिन्न समूह देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे और धर्म परिवर्तन के बढ़ते मामलों के खिलाफ जागरूकता फैलाएंगे। हमने यह भी मांग की है कि धर्म परिवर्तन की इस बुराई को रोकने के लिए एक मजबूत नीति बनानी चाहिए।

इस बीच, एबीएपी ने योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा लाई जा रही प्रस्तावित नई जनसंख्या नीति का समर्थन किया है।

महंत नरेंद्र गिरि ने कहा, जनसंख्या विस्फोट गहरी चिंता का विषय है। सरकार को जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त कानून लाना चाहिए और यह राज्य के साथ-साथ पूरे देश में रहने वाले हर नागरिक पर बाध्यकारी होना चाहिए।

उन्होंने कहा, देश और राज्य में तेजी से हो रहा जनसंख्या विस्फोट भी कई बड़ी समस्याओं का कारण है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि लगातार बढ़ती आबादी को तत्काल रोका जाए।

एबीएपी प्रमुख ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से प्रस्तावित कानून को ईमानदारी से स्वीकार करने और अपने धर्म के लोगों को कम बच्चे पैदा करने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने की अपील की।

जनसंख्या में वृद्धि देश और राज्य में शिक्षा और चिकित्सा प्रणाली की गुणवत्ता को सीधे प्रभावित कर रही है। दूसरी ओर, मुस्लिम धर्मगुरु एक बच्चे को अल्लाह का उपहार कहते हैं। जनसंख्या को नियंत्रित करने का कानून इतना सख्त होना चाहिए कि अगर किसी भी दंपत्ति के तीसरे बच्चे का जन्म होता है, उन्हें न तो वोट देने का अधिकार होना चाहिए और न ही चुनाव लड़ने का अधिकार। साथ ही, ऐसे लोगों को आधार कार्ड जारी नहीं किए जाने चाहिए।

गिरी ने जोर देकर कहा, मुस्लिम समाज में तीन शादियों की अनुमति है, इसलिए पत्नियां तीन हो सकती हैं, लेकिन पूरे परिवार में बच्चे केवल दो ही होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने पिछले सप्ताह प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण विधेयक का पहला मसौदा जारी किया, जिसका शीर्षक है - उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) विधेयक, 2021 - जिसमें दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को घर से बाहर निकालने का प्रावधान है। टू चाइल्ड पॉलिसी का पालन करने वालों को सरकारी योजनाओं का लाभ और सुविधाएं दी जाएंगी।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस