बंगाल पंचायत चुनाव: राज्य सरकार केंद्रीय बलों के बजाय दूसरे राज्यों की पुलिस चाहती है

कोलकाता, 10 जून (आईएएनएस)। विपक्षी दलों द्वारा पश्चिम बंगाल में आगामी पंचायत चुनावों के दौरान केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती की मांग के बावजूद, राज्य सरकार राज्य पुलिस बलों के कर्मियों के लिए अड़ी है।
 
कोलकाता, 10 जून (आईएएनएस)। विपक्षी दलों द्वारा पश्चिम बंगाल में आगामी पंचायत चुनावों के दौरान केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती की मांग के बावजूद, राज्य सरकार राज्य पुलिस बलों के कर्मियों के लिए अड़ी है।

राज्य सरकार को सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ के सामने विपक्ष की मांग के अनुसार केंद्रीय बलों की तैनाती पर अपनी राय देनी है। सूत्रों के अनुसार, पूरी संभावना है कि राज्य सरकार अन्य राज्य बलों के कर्मियों के लिए कहेगी, न कि केंद्रीय बलों के लिए।

राज्य सरकार के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने कहा कि शनिवार को राज्य के शीर्ष नौकरशाहों और पुलिस अधिकारियों के साथ राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा की बैठक के दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय सशस्त्र बलों की आवश्यकता के खिलाफ आवाज उठाई।

राज्य सरकार के अधिकारी ने कहा, बैठक में, राज्य पुलिस के प्रतिनिधियों ने पहले राज्य के स्वयं के बलों से सशस्त्र पुलिस की उपस्थिति सुनिश्चित करने और शेष को अन्य राज्य पुलिस बलों के कर्मियों के साथ कवर करने के खाके को रेखांकित किया। मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के पड़ोसी राज्यों जैसे बिहार, ओडिशा और झारखंड से बल मंगाने पर सरकार का जोर है।

राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय ने पहले ही जिला पुलिस अधीक्षकों को संबंधित जिलों में संवेदनशील बूथों की पहचान करने का निर्देश दिया है। आयोग ने इस साल ग्रामीण निकाय चुनावों के प्रचार के लिए मोटरसाइकिल रैलियों पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है।

इस बीच, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने शनिवार सुबह आरोप लगाया कि राज्य सरकार पंचायत चुनावों में सुरक्षा उद्देश्यों के लिए नागरिक स्वयंसेवकों को तैनात करने की योजना बना रही है।

उनके अनुसार, राज्य का गृह विभाग पुलिस कर्मियों के रूप में प्रस्तुत नागरिक स्वयंसेवकों को पुलिस द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी पहनने के लिए तैनात करने की योजना बना रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि नागरिक स्वयंसेवकों को जिलों के बीच आपस में जोड़ा जाएगा; खासकर जलपाईगुड़ी, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और बीरभूम जैसे संवेदनशील जिलों में, ताकि उनकी पहचान न हो सके।

--आईएएनएस

सीबीटी