आज बरेली शाहजहांपुर समेत प्रदेश के 14 शहरों को मिलेगी 700 इलैक्ट्रिक बसों की सौगात, पीएम मोदी रवाना करेंगे

राजधानी लखनऊ में बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे प्रधानमंत्री

 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज बरेली महानगर समेत प्रदेश के 14 अन्‍य शहरों को 700 इलैक्ट्रिक बसों की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राजधानी लखनऊ से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बरेली को भी इस क्रम में 25 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलेगी। बरेली में चार्जिंग स्‍टेशन आदि की व्‍यवस्‍था पहले ही पूरी कर ली गयी है। ध्वनि और प्रदूषण मुक्त इन बसों के संचालन के बाद सभी शहरों में यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इन बसों में विकलांग यात्रियों के लिए भी अलग से सीट की व्यवस्था की गई है।

नगरीय परिवहन विभाग के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह का कहना है कि बैट्री संचालित ये बसें काफी तेजी से चार्ज होती हैं। उन्होंने बताया कि 20 से 100 फीसदी तक बैट्री के चार्ज होने में महज 45 मिनट का समय लगता है। इसके लिए सभी शहरों में अलग-अलग बैट्री स्टेशन भी बने हैं।

इन बसों का लखनऊ के दस अलग-अलग रूटों पर ट्रायल भी हो चुका है। इसमें 21 जुलाई से 21 अगस्त तक का ट्रायल लिया गया था। उस दौरान बस में यात्रियों के वजन के बराबर सामान रखा गया था। 28 सीटों वाली इन बसों में दो सीटें विकलांग यात्रियों के लिए होंगी।

अजीत सिंह का दावा है कि सभी बसें प्रदूषण मुक्त होंगी। इसके अलावा ध्वनि प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि एक बस की कीमत करीब 85 लाख रुपए है। इसमें से 45 लाख रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार की तरफ से मिल रही है। यह सब्सिडी 600 बसों पर है। गोरखपुर, मथुरा ,शाहजहांपुर के लिए बसों की खरीदारी प्रदेश सरकार ने खुद के पैसे से की है।

बरेली को 25 अन्‍य को इतनी बसें मिलेंगी

आगरा - 100 कानपुर - 100 लखनऊ - 100 मथुरा-वृंदावन - 50 बनारस - 50 गाजियाबाद - 50 मेरठ - 50 प्रयागराज - 50 अलीगढ़ - 25 मुरादाबाद - 25 बरेली- 25 झांसी - 25 शाहजहांपुर- 25 गोरखपुर- 25