बरेली में जोगीनवादा बवाल: 100 सीसीटीवी कैमरों से पुलिस कर रही उपद्रवियों की पहचान, 150 पर एफआईआर की तैयारी

सावन के तीसरे सोमवार को थी बड़ी गड़बड़ी फैलाने की साजिश, मास्टरमाइंट उस्मान गिरफ्तार

 

न्यूज टुडे नेटवर्क। सावन के तीसरे सोमवार को बवाल के बाद जोगीनवादा में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुयी है। मौके पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। रविवार को कांवड़ियों के जत्थे पर वनखंडी नाथ मन्दिर के पास पथराव कर दिया गया था। जिसके बाद तेजी से अफवाहों का दौर शहर भर में शुरू हो गया।  पूरे मामले में पुलिस 150 नामजद लोगों पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रही है। बवाल के मास्टरमाइंड पूर्व पार्षद उस्मान अल्वी और साजिद को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। आरोपियों पर दंगा और धार्मिक उन्माद भड़काने जैसी गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है।

घटनास्थल के पास इलाके में लगे करीब 100 सीसीटीवी कैमरों से पुलिस उपद्रवियों की पहचान में जुटी है। बताया जा रहा है कि पहले से सोची समझी रणनीति के  तहत यह बवाल हुआ है। इबादत स्थल में मौजूद लोगों के पास से लेकर घरों की छतों पर भी ईंट पत्थर और बोतलें जमा की गयीं थीं। सावन के तीसरे सोमवार को शहर में बड़ी गड़बड़ी फैलाने की साजिश थी। जिसे सतर्कता के चलते नाकाम कर दिया गया।

गोपाल नगर गोसाई गौटिया से जोगी नवादा के वनखंडीनाथ शिवालय तक का रास्ता मिश्रित आबादी की संकरी गलियों से होकर गुजरता है। इबादत स्थल के आसपास पहले भी कांवड़ यात्रा को लेकर तनातनी हो चुकी है।

चूंकि पिछले सोमवार को इससे बड़ा जत्था इसी रास्ते से गुजारा जा चुका था। इसलिए इस बार पुलिस-प्रशासन बेहद मुतमइन था कि विरोध या बवाल नहीं होगा। थाना प्रभारी के साथ सीमित संख्या में पुलिसकर्मी थे। इस बीच पथराव हुआ तो पुलिस लोगों को समझाती ही रह गई। 

मौके से कांवड़िये दूसरी गलियों में भागे तो वहां छतों से भी पत्थरों और कांच की बोतलों से हमला किया गया। बचाव और जवाब में कांवड़ियों ने सड़क पर पड़े पत्थर उठाकर फेंके। फिर पुलिस की सुरक्षा में अपनी आबादी के घरों तक चले आए।