"लखनऊ में ग्राफिक एरा सम्मेलन, छात्रों को रुचि अनुसार करियर चुनने के गुण सिखाए गए"

 

लखनऊ- (निधि अधिकारी) आज  9 जून को ग्राफिक एरा के सम्मेलन में आज लखनऊ की छात्र छात्राओं को अपनी रुचि के अनुसार कैरियर चुनने के गुण सिखाये गये। उत्तर भारत के प्रमुख शिक्षाविद व ग्राफिक एरा के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग के छात्र छात्राओं को विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाने के लिए संबंधित पाठ्यक्रमों और उनसे जुड़ी आवश्यकताओं व संभावनाओं की तफ्सील से जानकारी दी। सम्मेलन में ग्राफिक एरा से 54.03 लाख व 47.88 लाख रुपये के पैकेज पर प्लेसमेंट पाने वाली लखनऊ की दो छात्राओं को सम्मानित भी किया गया।

बता दे की,गोमती नगर स्थित एक होटल में आयोजित इस सम्मेलन में ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने कहा कि 12वीं कक्षा के बाद भविष्य संवारने के लिए सही दिशा और सही संस्थान का चयन बहुत जरूरी है। अपनी रुचि का कोर्स चुनने वाले युवा जिंदगी में ज्यादा सफल होते हैं क्योंकि वे अपने काम को एंज्वाय करते हैं, इसलिए कुछ नया करते हैं और ज्यादा मेहनत करके भी थकान महसस नहीं करते। उनकी मेहनत और लगन उन्हें कामयाबी के शिखर पर ले जाती  है। डॉ घनशाला ने सम्मेलन में कैरियर के लिए संस्थान का चयन करने के आठ सूत्री  नियमों का उल्लेख करते हुए कहा कि संस्थान के प्रमोटर, शहर, शैक्षणिक उत्कृष्टता, रैंकिंग व मान्यता, लक्ष्य केंद्रित व्यवस्था, अनुकूल माहौल, अन्तर्राष्ट्रीय एक्सपोजर व अवसर, कैम्पस लाईफ और ह्यूमन टच के विषय में जानने समझने के बाद सही निर्णय किया जा सकता है। उन्होंने ग्राफिक एरा से गूगल, अमेजॉन, एडोबी, माइक्रोसॉफ्ट, फ्लिपकार्ट समेत देश और दुनिया की 250 से अधिक कम्पनियों में प्लेसमेंट की जानकारी देते हुए बताया कि इस सत्र के काफी छात्र-छात्राओं को 54.03 लाख रुपये तक के पैकेज मिले हैं। बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीसीए, बीकॉम ऑनर्स, बायोटेक, होटल मैनेजमेंट समेत विभिन्न कोर्स के छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट के ऑफर मिले हैं। 

इस सम्मेलन में लखनऊ की ऋद्धि शिवहरे और आरुषि चौपड़ा अपने अभिभावकों के साथ शामिल हुई। ये दोनों ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी देहरादून की बीटेक की छात्राएं हैं। इनमें ऋद्धि शिवहरे को गूगल ने 54.03 लाख रुपये और आरुषि चोपड़ा को अमेजॉन ने 47.88 लाख रुपये के पैकेज पर प्लेसमेंट के लिए चुना है। लखनऊ की इन दोनों बेटियों ने कहा कि कुछ साल पहले वे लखनऊ के इसी स्थान पर आयोजित ग्राफिक एरा के सम्मेलन में शामिल हुई थीं और ग्राफिक एरा में प्रवेश लेकर आज इस मुकाम तक पहुंची हैं। ग्राफिक एरा की शिक्षा के उच्च स्तर और चेयरमैन डॉ कमल घनशाला के खुद क्लास लेने का उल्लेख करते हुए इन छात्राओं ने कहा कि ग्राफिक एरा का माहौल आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। सम्मेलन में आरुषि चौपड़ा को 75 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

लखनऊ के प्रमुख स्कूलों- एसडीएसएन स्कूल के अवनि कमल, सेठ एम आर जयपुरिया स्कूल की पूनम गौतम, लखनऊ इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की मंधावी त्रिपाठी, आर के सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल की लखबीर चावला, एपीएस एकेडमी की हेमा कलाकोटी, सौवंस मिलेनियम पब्लिक स्कूल की रीना तिवारी, ग्राफिक एरा देहरादून से सुबोध पुंडीर, साहिब सबलोक, अखिलेश शर्मा, तनुजा खाती और कनिष्का अरोड़ा भी शामिल हुए।