पहलवानों के समर्थन में बसपा प्रमुख मायावती का बड़ा बयान, कही ये बात

 

न्यूज टुडे नेटवर्क। भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई की मांग कर रहे पहलवानों के समर्थन में बसपा मुखिया मायावती का बयान भी अब सामने आया है। बसपा प्रमुख ने सोमवार को कहा है कि बेटियों को न्याय दिलाने के लिए केन्द्र सरकार का जरूर आगे आना चाहिए।

सोमवार को बसपा प्रमुख ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘‘विश्व कुश्ती में भारत का नाम रौशन करके गौरवपूर्ण स्थान पाने वाली भारतीय बेटियां कुश्ती फेडरेशन ऑफ इण्डिया के प्रमुख पर शोषण के गंभीर आरोपों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर आंदोलन करने को मजबूर हैं।’’ इसी ट्वीट में बसपा सुप्रीमो ने कहा,‘‘इन बेटियों को न्याय दिलाने के लिए केन्द्र सरकार को जरूर आगे आना चाहिए।’’ 

आंदोलनकारी पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट शामिल हैं। आंदोलनकारियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों का कथित यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की है। 

दिल्ली पुलिस ने सिंह के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की हैं, जिनमें से एक नाबालिग पहलवान के आरोपों से संबंधित है और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है, जबकि दूसरा मामला महिला पहलवानों के अपमान से संबंधित है। सिंह ने अपने खिलाफ लगे आरोपों को खारिज कर दिया और खुद का नार्को एनालिसिस और पॉलीग्राफ जांच कराने की मांग इस शर्त के साथ की कि विरोध करने वाले पहलवानों का भी यह परीक्षण कराया जाए।