Jammu Kathua Terrorist Attack - देहरादून पहुंचे सभी पांच वीर जवानों के पार्थिव शरीर, मुख्यमंत्री धामी ने दी श्रद्धांजलि
 

 

Jammu Kathua Terrorist Attack - देवभूमि उत्तराखंड ने देश की रक्षा के लिए अपने पांच जवान कुर्बान कर दिए हैं, जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुए आतंकी हमले में अपने पांच लालों को खोने के बाद मानों देवभूमि शोक और गम डूब गई है, देश देवभूमि उत्तराखंड के इन बलिदानियों का कर्ज कभी चूका नहीं सकता. बीते सोमवार को गढ़वाल राइफल की एक टुकड़ी, सर्च ऑप्रेशन में जा रही थी, तभी घात लगाए आतंकवादियों ने जम्मू के कठवा में सेना की गाड़ी पर कायराना हमला कर दिया, इस हमले में एक JCO समेत उत्तराखंड के पांच जवान शहीद हो गए. 


हिजबुल मुजाहिदीन के दुर्दांत आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षाबलों पर हमले के इनपुट, सुरक्षा एजेंसियों को पिछले कुछ दिनों से लगातार मिल रहे थे। ऐसे में कठुआ जिले में भी हाई अलर्ट था। बाकायदा सभी एजेंसियों को एहतियात बरतने के निर्देश थे. आतंकी हमले में गढ़वाल राइफल के पांच जवानों ने अपनी शहादत दी है, जब्कि घायल अन्य जवानों का पठानकोट के आर्मी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. 


शहीद सूबेदार आनन्द सिंह रावत - Martyr Subedar Anand Singh Rawat -

रुद्रप्रयाग जिले के जखोली ब्लाक के कांडा-भरदार निवासी नायब सूबेदार आनन्द सिंह रावत ने देश के लिए अपना बलिदान दे दिया है। 41 वर्षीय सेना के जवान आनंद सिंह रावत 22 गढ़वाल राइफल में तैनात थे. साल 2001 में वह सेना में भर्ती हुई थे. उनकी 38 वर्षीय पत्नी विजया रावत और दो बेटे 16 वर्षीय मनीष और 13 वर्षीय अंशुल देहरादून में रहते हैं. 

 

शहीद नायक विनोद सिंह - Martyr Nayak Vinod Singh - 
टिहरी गढ़वाल के जाखणीधार ब्लॉक निवासी 33 वर्षीय विनोद सिंह ने भी कठुआ आतंकी हमले अपना बलिदान दे दिया।  वीर सिंह भंडारी और शशि देवी के बलिदानी पुत्र विनोद सिंह 10 वीं गढ़वाल राइफल में तैनात थे। वर्तमान में उनका परिवार देहरादून के भानियावाला में रहता है। 

विनोद 2011 में सेना में भर्ती हुए, वह घर के इकलौते बेटे थे। विनोद का चार साल का बेटा और चार माह की बेटी है। डेढ़ माह पहले ही वह घर भानियावाला आए थे। गांव में यह सूचना मिलते ही कोहराम मच गया। विनोद सिंह के पिता वीर सिंह भंडारी पूर्व सैनिक हैं विनोद तीन बहनों के इकलौते भाई थे। 

 

शहीद राइफलमैन आदर्श नेगी - Martyr Rifleman Adarsh ​​Negi - 
टिहरी गढ़वाल के कीर्तिनगर ब्लॉक के थाती डागर निवासी राइफलमैन आदर्श नेगी शहीद हो गए हैं. 26 वर्षीय आदर्श 2018 में सेना में भर्ती हुए थे। उनके पिता दलबीर सिंह नेगी गांव में ही कृषि - किसानी का काम करते हैं। आदर्श की 12वीं तक की पढ़ाई राजकीय इंटर कालेज पिपलीधार से हुई। साल 2018 में वह गढ़वाल राइफल्स में भर्ती हो गए। फौज में भर्ती होने के समय वह गढ़वाल विश्वविद्यालय में बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र थे। आदर्श तीन भाई-बहन में सबसे छोटे थे।  

शहीद हवलदार कमल सिंह - Martyr Havildar Kamal Singh

शहीद हवलदार कमल सिंह पौड़ी जिले के लैंसडाउन तहसील के पापड़ी गांव के निवासी थे, कमल तीन बहनों के इकलौते भाई थे। उनके पिता का कुछ साल पहले निधन हो गया। गांव के घर में मां और पत्नी रजनी देवी अपनी तीन और पांच साल की बेटियों के साथ रहती हैं। 

इसी साल कमल ने बच्चों को पढ़ाने के लिए कोटद्वार में किराए पर एक मकान लिया।  कठुआ में आतंकी हमले की सूचना मिलते ही उनका परिवार मंगलवार तड़के गांव के लिए रवाना हो गया। 

शहीद राइफलमैन अनुज नेगी -  Martyr Rifleman Anuj Negi 
पौड़ी गढ़वाल जिले के राइफलमैन अनुज नेगी भी कठुआ आतंकी हमले में शहीद हो गए हैं. अनुज नेगी रिखणीखाल तालुक के डोबरिया गांव के निवासी थे.
बलिदानी अनुज के दो भाई-बहन है। पिता भरत सिंह वन विभाग में दैनिक श्रमिक पद पर काम करते हैं। जबकि मां सुमित्रा देवी ग्रहणी है। बताया जा रहा है अनुज की शादी बीते साल नवंबर के महीने में हुई थी। वह अपनी पहली शादी की सालगिरह भी नहीं मना पाए. 

शहीद सैनिकों का पार्थिव शरीर आज मंगलवार शाम को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पंहुचा, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. श्रद्धांजलि के बाद सभी पांचों सैनिकों के पार्थिव शरीर उनके पैतृक गावों की ओर रवाना हो गए हैं, सभी का कल सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जायेगा।  न्यूज़ टुडे नेटवर्क भी सभी वीर बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है. 

Tags - Kathua Terrorist Attack Uttarakhand Five Soldiers Martyred, उत्तराखंड के पांच जवान शहीद, आतंकी हमले में उत्तराखंड के पांच जवान शहीद, उत्तराखंड के पांच जवान जम्मू - कश्मीर में शहीद , Five soldiers of Uttarakhand martyred in terrorist attack in Kathua, टिहरी गढ़वाल राइफलमैन आदर्श नेगी शहीद, रुद्रप्रयाग के आनंद सिंह शहीद, पौड़ी के कमल सिंह शहीद, पौड़ी के अनुज नेगी शहीद, टिहरी गढ़वाल के विनोद सिंह आतंकी हमले में शहीद, Jammu Kathua Terrorist Attack.