International Yoga Day- योग के रंग में रंगी देवभूमि, आदि कैलाश, केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश हरिद्वार तक योगमय हुआ प्रदेश 
 

 

International Yoga Day 2024 - उत्तराखंड में आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया गया उत्तराखंड आदि काल से ही ऋषियों की योग और आयुर्वेद की तपोभूमि रही है. आज योग दिवस पर आदि कैलाश से लेकर केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश हर जगह प्रदेश योगमय नजर आया. देवभूमि उत्तराखंड में आज केदारनाथ से लेकर हरिद्वार व योग नगरी ऋषिकेश तक योग की गंगा बही। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित मंत्री, विधायकों के साथ ही शहरवासियों व गांववासियों ने भी योग किया। इस दौरान निरोग जीवन जीने के लिए योग करने का संदेश दिया गया. 


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज आदि कैलाश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतिभाग किया। सीएम धामी ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों के साथ योग किया। इस दौरान शांत वातावरण में योग करते हुए सीएम धामी प्रसन्न नजर आए। उन्होंने अपने योग अभ्यास के जरिए यह संदेश दिया कि योग ना सिर्फ शरीर और मन को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह हमें प्रकृति से जोड़ता है.


अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर भगवान बदरीश के धाम बदरीनाथ धाम में योग की धारा बही। यहां आइटीबीपी के जवानों ने योग किया। इस दौरान धाम में दर्शन करने आए तीर्थयात्रियों ने भी योग किया।  10 वां योगा दिवस धूमधाम से मनाया गया। योग प्रशिक्षकों द्वारा कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, वज्रासन, ताड़ासन, योग ध्यान सहित विभिन्न योग क्रियाओं के अभ्यास करते हुए उनके शरीर के लिए फायदे बताए।


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में शिरकत करने सीएम धामी बृहस्पतिवार को गुंजी पहुंच गए थे। पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलाश अब पर्यटन के रूप में उभर रहा है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश की यात्रा की थी। इसके बाद देश-दुनिया में आदि कैलाश की यात्रा के लिए पर्यटन और श्रद्वालुओं का रुझान बढ़ा। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली आर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का निर्णय लिया।