हल्द्वानी - पाल कालेज में अब छात्रों को बनाया जायेगा स्किल्ड, डिजिटल मार्केटिंग की दी जा रही है निःशुल्क शिक्षा 

 

हल्द्वानी - पाल कालेज ऑफ टैक्नोलौजी एण्ड मैनेजमैट निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। कालेज की स्थापना सन 2008 में पांच छात्रों के साथ की गई। इसकी जानकारी कॉलेज के चेयरमैन नारायण पाल द्वारा की गई। उनकी सोच रही कि पर्वतीय क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछडे छात्र/छात्राओं को न्यूनतम शुल्क में अच्छी शिक्षा प्रदान कि जाय। सोमवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए डां. के. के. पांडे ने बताया कि पाल कालेज ने प्रारम्भ में बी०बी०ए०, बी०सी०ए०, पाठयक्रम संचालित किये गये.


तत्पश्चात 2009 में बायोटैक और 2010 में बी०एड० की शुरूआत की गयी। समय की माँग को पहचानते हुए कालेज ने अपने कदम शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढते गये। 2014 में होटल मैनेजमैन्ट, 2023 में बी०कॉम ऑनरस पाठयक्रम शुरू किये गये। पाल कालेज ऑफ टैक्नोलौथो एण्ड मैनेजमैट छात्र/छात्राओं को न्यूनतम शुल्क पर शिक्षा प्रदान कर रहा है तथा विगत वर्ष में इस कालेज में लगभग 652 छात्र/छात्राए अध्ययनरत है.


पाल कालेज का उदद्देश्य यहाँ के छात्र/छात्राओं को कौशलपूर्ण, व्यावहारिक एव क्रियाशील रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना है। इसके लिए कालेज में शिक्षकों के लिए फैक्लटी डेवलैपमैन्ट कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। आजकल पाल कालेज द्वारा दिनांक 3 जून 2024 से लेकर जून 8, 2024 तक फैक्लटी डैवलैपमैन्ट कार्यक्रम किया जा रहा है जिसमें विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं प्राध्यापक अपने कार्यक्रमो को ऑन लाईन/ऑफ लाइन द्वारा प्रस्तुत करेंगे.


उन्होंने बताया पाल कालेज द्वारा वर्तमान समय में विभिन्न कम्पनियों से 20 एम०ओ०यू० हस्ताक्षर किये हैं। जो कि हमारे कालेज के छात्र/छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा के लिए तैयार करेगी। वर्तमान औधोगिकरण की माँग को समझते हुए कालेज अपने छात्र/छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए तैयार कर रहा है। इस उददेश्य से कालेज की छात्राओं को डिजीटल मार्केटिग की शिक्षा निःशुल्क रूप से अमृता फाउन्डेशन के सहयोग से सम्पन्न कराई गयी.


इस प्रकार इंप्लाइज लाइव द्वारा दस सप्ताह का लाइव प्रोजेक्ट फाउन्डेशन विश्वविद्यालय आस्ट्रेलिया के सहयोग से चलाया जा रहा है। पाल कालेज का लक्ष्य छात्र/छात्राओं को रोजगारपरक एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने हेतु कालेज Skill University की दिशा की ओर अग्रसर है.