हल्द्वानी - पूर्व सैनिक के खाते से साइबर ठगों ने उड़ा दिए 9 लाख से अधिक रुपए, डरा-धमकाकर ऐसे बिछाया गया जाल 

 

Cyber Crime Haldwani - आधुनिक युग जैसे - जैसे एडवांस होता जा रहा है वैसे ही अपराध के तौर- तरीके भी बदल गए हैं. साइबर अपराध इन दिनों आम हो गया है, जालसाज बड़ी ही चालबाजी से लोगों को निशाना बना रहे हैं, और कुछ ही समय में खाता पूरी तरह से खाली कर दे रहे हैं. हल्द्वानी में ऑनलाइन बंधक बनाकर खाते से रुपये निकालने के मामले काफी बढ़ रहे हैं.

 


ताजा मामला पुष्प विहार कॉलोनी कुसुमखेड़ा से है. जहां बुजुर्ग पूर्व सैनिक से साइबर ठगों ने 9.20 लाख रुपये ठग लिए. पूर्व सैनिक के बेटे की तहरीर पर रुद्रपुर स्थित कुमाऊं साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कर मुखानी पुलिस को जांच ट्रांसफर कर दी गई है. पुलिस को सौंपी तहरीर में दिनेश चंद्र ने बताया कि उनके पिता हरिदत्त (86) भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं. बीती चार जून को उनके पिता के पास अंजान नंबर से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल आई. कॉल करने वाले ने खुद को दिल्ली के आरकेपुरम थाने का हेड कांस्टेबल बताया, साथ ही पूर्व सैनिक के खाते में 25 लाख रुपये की मनी लांड्रिंग की बात कहते हुए जांच के लिए कोर्ट के आदेश तक का हवाला दिया गया.

 


भरोसे में लेने के लिए जालसाज ने पूर्व सैनिक की फर्जी साइबर शिकायत भी दर्ज कर दी. इसके बाद साइबर सेल का अधिकारी बनकर बात की और ऑनलाइन बैंक खाता एक्सिस करने के लिए जानकारी जुटाई, जब पूर्व सैनिक ने जानकारी नहीं दी तो गिरफ्तारी का डर दिखाया गया जिस पर पूर्व सैनिक ने खाते से संबंधित जानकारी उक्त व्यक्ति को दे दी. इसके बाद उनके एसबीआई के खाते से पांच जून को 4.20 लाख रुपये और 12 जून को पांच लाख रुपये किसी अन्य बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिए. मामले में रुद्रपुर के कुमाऊं साइबर थाने में बुधवार को रिपोर्ट दर्ज कर मामला मुखानी थाने को ट्रांसफर कर दिया गया है.