Chipko Movement - 'चिपको' के 50 वर्ष हुए पूरे, जानिए एक महिला ने आंदोलन को अंतर्राष्ट्रीय फलक पर कैसे पंहुचाया था 

 

Uttarakhand Chipko Movement - (26 मार्च, 1974 - 26 मार्च, 2024) उत्तराखंड के चिपको आंदोलन को 50 साल पूरे हो गए हैं, जब उत्तराखंड में चमोली जिले के रेनी गांव की गौरा देवी और उनके निडर साथियों ने वन विभाग के ठेकेदारों और कर्मचारियों को उस जंगल को काटने की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जिसे वे अपना घर कहते थे। 26 मार्च, 1974 को गौरा ने अपने साथ मौजूद 20 महिलाओं और सात लड़कियों के साथ नशे में धुत्त वन रक्षक से कहा कि उनके भरण-पोषण के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र को कोई नुकसान पहुंचाने से पहले उन्हें गोलियों का सामना करना पड़ेगा।

 


प्रसिद्ध लेखक अनूप नौटियाल बताते हैं की गौरा ने, जिसके नीचे ऋषि गंगा नदी बह रही थी और उससे आगे नंदा देवी दिखाई दे रही थी, पुरुषों से कहा कि वे अपने जंगल को यह कहते हुए न काटें कि यह उनका मायका है। उन्होंने दावा किया कि पेड़ों को काटने से उनके गांव में बाढ़ आ जाएगी, क्योंकि जंगल आसपास की नदियों के लिए प्राकृतिक नाकाबंदी के रूप में काम करते हैं। आस-पास के गाँवों में 'पेड़ों को गले लगाने' की प्रथा आम होती जा रही थी, फिर भी यह अवज्ञा का क्षण था जिसने 'चिपको' आंदोलन को राष्ट्रीय और अंततः अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पहुँचा दिया।

 


प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट अन्य लोगों के साथ खबर सुनकर रेनी पहुंचे। आगामी राष्ट्रीय ध्यान ने जंगल के विनाश से लाभ चाहने वालों के लिए इसे लगभग असंभव बना दिया। यह अहिंसक और समुदाय-केंद्रित प्रयासों की शक्ति का एक प्रमाण है, और यह दर्शाता है कि अक्सर, जो गलत है उसके खिलाफ खड़े होना आधी से अधिक लड़ाई है। आज, यह हमारे उत्तराखंड राज्य से उभरा सबसे प्रमुख वन संरक्षण आंदोलन बना हुआ है और इसकी व्यापकता जोर-शोर से जारी है। हालाँकि चिपको आंदोलन के ज़बरदस्त प्रभाव के कारण रेनी का नाम कभी नहीं भुलाया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि रेनी आज लगभग रहने योग्य है। इसका कारण यह है कि पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र को कई बार बाढ़ का सामना करना पड़ा है, भूवैज्ञानिकों का सुझाव है कि निवासियों को स्थानांतरित हो जाना चाहिए।


इस समस्या को दुर्भाग्यपूर्ण बनाने वाली बात यह है कि रेनी और उत्तराखंड के अनगिनत गांवों को जो नुकसान हुआ है, वह मानव निर्मित प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुआ है। वनों की कटाई, बड़े पैमाने पर सड़कों के निर्माण और जलविद्युत परियोजनाओं ने पहाड़ों को हांफने पर मजबूर कर दिया है। क्या हमें यह समझने से पहले अगली गौरा देवी की प्रतीक्षा करनी होगी कि जो चीजें 1974 में लागू होती थीं वे आज भी लागू होती हैं? हमें अपने जल, जंगल और जमीन (जंगल, जमीन और जल) की रक्षा करनी चाहिए और उस पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर सद्भाव से रहना सीखना चाहिए जिसका हिस्सा बनने के लिए हम बहुत भाग्यशाली हैं।


अंत में, आइए गौरा देवी के प्रयासों से कुछ प्रेरणा लें, साथ ही यह स्वीकार करें कि केवल पुरानी यादों में जीत हासिल करने से उन बड़ी चुनौतियों का समाधान नहीं होगा जिनका हम आज सामना कर रहे हैं। जलवायु संकट के बढ़ते मामलों के साथ, यह कई मायनों में मानवता और उन सभी के लिए एक बड़ी चुनौती है जो नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं। फिर भी, आइए हम रेनी की महिलाओं के निडर साहस का जश्न मनाएं और अपने आप में गौरा का थोड़ा सा आह्वान करने का प्रयास करें। शायद उत्तराखंड के चिपको आंदोलन की 50वीं वर्षगांठ पर यह सबसे उपयुक्त स्मरण होगा!