यूपी में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, बरेली मंडल में 11 मई को वोटिंग, 13 को मतगणना

 

 

यूपी में दो चरण में संपन्न होंगे नगरीय निकाय चुनाव

पहले चरण की वोटिंग 4 मई, दूसरा चरण 11 मई को

दोनों चरण के बाद 13 मई को खुलेगा वोटों का पिटारा

उम्मीदवारों की किस्मत 4 करोड़ 27 लाख वोटरों के हाथ

चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव अधिसूचना जारी

यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की रणभेरी बज गई है। राज्य चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के अंदर अबकी बार दो चरण में नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में होने जा रहे हैं। पहला चरण का मतदान 4 मई को और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी। बरेली मंडल के सभी चार जिले बरेली, बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर में दूसरा चरण यानी 11 मई को वोटिंग होगी। दोनों चरण का मतदान होने के बाद वोटों का पिटारा 13 मई को खुलने जा रहा है। समूचे उत्तर प्रदेश के अंदर 4 करोड़ 27 लाख मतदान प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने वाले हैं। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में चुनाव आचार संहिता भी लागू कर दी गई है।

रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में निकाय चुनावों का ऐलान किया है। इसके तहत पहले फेज की वोटिंग 4 मई और दूसरे फेज की वोटिंग 7 मई को होगी। 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक पहले चरण नामांकन होगा। 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक दूसरे चरण का नामांकन किया जाएगा। प्रत्याशियों को सिंबल आवंटन 21 अप्रैल को होगा। 13 मई को वोटों की गिनती की जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 543 नगर पंचायत चुनावों के लिए मतदान कराए जाएंगे। इसके अलावा तकरीबन 4 हजार पार्षद इस प्रक्रिया के तहत चुने जाएंगे। बीते दिनो उत्तर प्रदेश सरकार ने निकाय चुनावों को लेकर आरक्षण की अधिसूचना जारी की थी। ओबीसी आरक्षण को लेकर पेच फंसने के बाद ही दिसंबर 2022 में होने वाले चुनाव को अब कराया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार की ओर से जारी ओबीसी आरक्षण की अधिसूचना को खारिज कर दिया था और बिना आरक्षण ही चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। आरक्षण तय करने में प्रक्रिया का पालन किए जाने का हवाला देकर अधिसूचना खारिज की गई थी। इसके बाद योगी सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग गठित कर नए सिरे से आरक्षण के लिए सर्वे कराया और फिर अधिसूचना जारी की थी।