ब्राजील में बच्चों में हेपेटाइटिस की निगरानी के लिए चिकित्सा कक्ष स्थापित

ब्रासीलिया, 15 मई (आईएएनएस) ब्राजील सरकार ने पैन अमेरिकन हेल्थ ऑगेर्नाइजेशन के तकनीशियनों के साथ एक विशेष स्थिति कक्ष की स्थापना की घोषणा की है जो बच्चों में हेपेटाइटिस के मामलों की निगरानी और जांच करेगा।
 | 
ब्राजील में बच्चों में हेपेटाइटिस की निगरानी के लिए चिकित्सा कक्ष स्थापित ब्रासीलिया, 15 मई (आईएएनएस) ब्राजील सरकार ने पैन अमेरिकन हेल्थ ऑगेर्नाइजेशन के तकनीशियनों के साथ एक विशेष स्थिति कक्ष की स्थापना की घोषणा की है जो बच्चों में हेपेटाइटिस के मामलों की निगरानी और जांच करेगा।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने राज्य मीडिया के हवाले से बताया- स्वास्थ्य निगरानी सचिवालय द्वारा ब्राजील के राज्यों साओ पौलो, मिनस गेरैस, रियो द जेनेरो, एस्पिरितो सान्तो, पाराना, सांटा कैटरिना, रिओ ग्रांड डो सुल, मेतो ग्रोसो और परनामबुको में बीमारी के कम से कम 44 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा।

krishna hospital

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुरोध पर, ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले हफ्ते ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, कोलंबिया और अर्जेंटीना के प्रतिनिधियों से इस बीमारी पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

स्थिति कक्ष पूरे ब्राजील में डॉक्टरों के लिए सूचना और सिफारिशों को केंद्रीकृत करने के लिए डिजाइन किया गया है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, बच्चों में रहस्यमय तीव्र हेपेटाइटिस की स्थिति 348 संभावित मामलों के साथ 21 देशों में फैल गई है।

ब्रिटेन में पहली बार अप्रैल में लीवर की बीमारी की सूचना मिली थी, जिसमें कथित तौर पर अमेरिका में पांच और इंडोनेशिया में तीन बच्चों की मौत हुई है, जबकि लगभग 26 बच्चों को लीवर प्रत्यारोपण से गुजरना पड़ा था।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अभी तक कोई कारण नहीं पहचाना गया है, एडिनोवायरस, सर्दी से लेकर आंखों के संक्रमण तक की बीमारियों के लिए जिम्मेदार संक्रमणों का एक सामान्य परिवार, इस स्थिति का कारण होने का संदेह है।

हेपेटाइटिस यकृत को प्रभावित करता है और इसका पता पीलिया (पीली आंखें), गहरे रंग का मूत्र और या पीला मल आने से लगाया जा सकता है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी