पाकिस्तान में लू के कारण पैदा हुआ स्वास्थ्य संकट

कराची, 15 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान इनदिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। यहां के सिंध और पंजाब प्रांत इससे सबसे अधिक प्रभावित है। गर्मी और लू की वजह से लोग विभिन्न बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिसमें दस्त और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कई मामले सामने आए हैं।
 | 
पाकिस्तान में लू के कारण पैदा हुआ स्वास्थ्य संकट कराची, 15 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान इनदिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। यहां के सिंध और पंजाब प्रांत इससे सबसे अधिक प्रभावित है। गर्मी और लू की वजह से लोग विभिन्न बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिसमें दस्त और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कई मामले सामने आए हैं।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को सिंध के जैकोबाबाद में पारा 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि प्रांत के अन्य क्षेत्रों में गर्मी ने दस्तक दी।

अपुष्ट रिपोटरें से पता चलता है कि सिंध के सुदूर कच्छो इलाके में तीव्र दस्त से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। यहां तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया।

krishna hospital

गैंबट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के निदेशक रहीम बक्स भट्टी ने कहा, पूरा इलाका पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है।

स्वास्थ्य महानिदेशक, सिंध, जुम्मन बहोतो, ने कहा, प्रांत के कुछ शहरों और कस्बों में हीट स्ट्रोक और जल जनित बीमारियों के कारण मौतों और बीमारी की कुछ रिपोर्ट सामने आई हैं। सभी जिला स्वास्थ्य अधिकारियों (डीएचओ) को डेटा एकत्र करने के साथ-साथ अपने अधिकार क्षेत्र में हीट स्ट्रोक कैंप स्थापित करने का निर्देश दिया है।

पंजाब के कई शहरों में दिन का तापमान असहनीय हो गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा, कई ट्रैफिक वार्डन और लाहौर में धूप के संपर्क में रहने वाले आम लोग निर्जलीकरण के कारण एक्यूट किडनी इंजरी का शिकार हो गए।

--आईएएनएस

पीजेएस/आरएचए