क्या? सरकार ने Facebook-Whatsapp पर लगाया टैक्स, रोजाना देने होंगे 3 रूपये 36 पैसे

113
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. युगांडा में एक अजीब कानून पास हुआ है. जिसके अंतर्गत सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वालो को टैक्स चुकाना पड़ेगा. जी हां ये कानून यूगांडा की संसद ने पास किया है. अब वहां के लोग फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर, वाइबर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल के लिए हर रोज 3 रूपये 36 पैसे देंगे.

फालतू की अफवाहों को रोकने के लिए बनाया गया है ये कानून

सोशल मीडिया कानून में बदलाव के लिए पहल करने वाले देश के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने मार्च में कहा था कि सोशल मीडिया फालतू की बातचीत और अफवाहों (गॉसिप) को बढ़ावा देता है. इस देश के राष्ट्रपति ने कहा है कि यह कानून इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि सोशल मीडिया पर गपशप और अफवाहों को रोका जा सके.

इन सोशल मीडिया का प्रयोग करने वाले पर प्रत्येक दिन 200 शिलिंग (0.05 डॉलर) की दर से टैक्‍स लगेगा. यह टैक्‍स एक जुलाई से प्रभावी होगा. यह कानून 1 जुलाई से लागू होगा. नए एक्साइज ड्यूटी (संशोधन) बिल में कई और टैक्स हैं. मोबाइल मनी ट्रांजेक्शन में अलग से 1 फीसदी का टैक्स लगेगा. इसके साथ ही इससे देश के बढ़ते राष्ट्रीय कर्ज को चुकाने में भी मदद मिलेगी.

राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी

सोशल मीडिया कानून में बदलाव के लिए पहल करने वाले देश के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने कहा है कि उनके मुताबिक यह टैक्‍स काफी कम है और लोगों पर इसका भार नहीं पड़ेगा. युगांडा में करीब 20 लाख लोग सोशल मीडिया पर सक्र‍िय हैं. पड़ोसी देश तंजानिया में भी ब्‍लॉगर्स और ऑनलाइन पब्‍ल‍िशर्स पर $930 की फीस लगाई गई है.