World Health Day Special: हल्द्वानी- समय रहते मान लें अगर डॉक्टर की ये बात, तो नही झेलनी पड़ेगी परेशानी- डॉ. पाल

225
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाता है। कोशिश होती है कि हर इंसान को सस्ते में अच्छा इलाज की सुविधा मिले। दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग पोलियो, नेत्रहीनता, दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार हैं। ऐसे में इन बीमारियों के रोकथाम तथा इनके इलाज की समुचित व्यवस्था आदि विषयों पर विमर्श और जागरूकता भी स्वास्थ्य दिवस के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।

बात अगर कुमाऊं के द्वार हल्द्वानी की करें तो नैनीताल रोड स्थित बृजलाल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर भी अपने नवीनतम स्वास्थ्य तकनीकों के साथ रोगियों के बेहतर ईलाज के लिए अग्रणी भूमिका निभा रहा है। बृजलाल हॉस्पिटल के निदेशक और वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय पाल ने बताया कि दुनिया भर के लोगों को निरोग बनाने के उद्देश्यों वाली वैश्विक संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी।

बृजलाल हॉस्पिटल में स्वास्थ लाभ लेते मरीज, साथ में मेडिकल स्टॉफ

इसी दिन WHO की पहली स्वास्थ्य सभा भी हुई थी। इसके 2 साल बाद से यानी कि 7 अप्रैल 1950 से हर साल इसी दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई थी। उन्होंने बताया कि बृजलाल हॉस्पिटल के माध्यम से उनका यही प्रयास रहता है कि गरीब और मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि के मरीजों बेहतर से बेहतर ईलाज मुहैय्या हो सके।

समय रहते करें ईलाज नही तो होगी मुसीबत

डा. अजय पाल ने बताया कि अधिकांशतया ये देखा गया है कि कोई भी व्यक्ति अपनी बीमारी के शुरूवाती दौर में उस बीमारी के निदान के प्रति बिल्कुल भी सजग नही रहता। यही वजह है कि समय बीतने के साथ ही वह बीमारी विकराल रूप लेने लगती है। अगर समय रहते ही कुशल डॉक्टरी परामर्श ले लिया जाए तो बीमारी का समय रहते ईलाज भी सम्भव है।

वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय पाल

डॉ. अजय पाल ने बताया कि वर्तमान में बृजलाल हॉस्पिटल में अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओं से युक्त आईसीयू, पीआईसीयू, एनआईसीयू, ऑपरेशन थिएटर, फार्मेसी,डाइग्नोस्टिक सुविधा, एंबुलेंस, हाइटेक लेबोरेट्री के माध्यम से मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दे रहा है। इसके साथ ही समय- समय पर हैल्थ कैंप के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और जनरल स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अवेयर करने के प्रयास किये जाते हैं।