यहाँ सर्दी के सितम देख कांप गई रूह, देखते ही देखते जम गया समुद्र , यकीन ना हो तो देखें VIDEO

60
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

इंटरनेशनल डेस्क- पूरा देश इन दिनों सर्दी के सितम से दो-चार हो रहा है। क्या बच्चे ,क्या बड़े हर कोई गर्म रजाई में दुबक कर ठंड़ से बचने की पूरजोर कोशिश कर रहा है। देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के चलते वादियों ने सफेद चादर ओढ ली है। ऐसे में हर तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है।

लेकिन ऐसा नही है कि हांड़ कपा देने वाली ऐसी ठंड़ सिर्फ हमारे देश में ही पड़ रही है। दुनिया में अधिकांश देश इन दिनों सर्दी के सितम से परेशान हैं। चाहे अमेरिका हो या रूस हर तरफ दुनिया के अधिकांश देशों में यही हाल है।

Winter cold

इन सर्द दिनों में आपने पानी को जमते हुए देखा होगा, आसमान से ओले गिरते हुए देखा होगा, परंतु समुन्दर की लहरों को जमते हुए नहीं देखा होगा। Russia में इन दिनों भीषण सर्दी पड़ रही हैं इस कारण समुद्र में पानी की लहरें किनारे आते आते बर्फ में बदल जाती हैं।

देखें VIDEO-

जब जम गया दुनिया का सबसे ऊंचा वाटरफाल

पिछले कई दिनों से यूनाइटेड स्टेट्स के कई हिस्सों का तापमान तेजी से नीचे गिरता जा रहा है। पेंसिलवेनिया में इतनी तेज बर्फबारी हो रही है कि वहां एतिहतान इमरजेंसी लगा दी गई है। बर्फीले तूफानों से बचने के लिए सड़कों को ब्लॉक कर दिया गया है। बर्फबारी की वजह से झीलों में रखे वोट्स भी जम गये हैं। वहीं अमेरिका और कनाडा के इटरनेशनल बार्डर पर 167 फीट की ऊंचाई से बहने वाला नायाग्रा वाटरफाल भी जम गया है। इन सर्द दिनों में कुछ ऐसा ही हाल अधिकांश देशों का भी है।