सिर्फ कुछ ही सप्ताह में आपकी सफेद दाढ़ी हो जाएगी काली, अगर अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : आजकल हमारे केमिकल्स युक्त चीजों के इस्तेमाल, गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के कारण कम उम्र में ही दाढ़ी और मूंछ के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं कूछ आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप दाढ़ी के बालों को काला कर सकते हैं।

amala

आंवले के जूस का  सेवन

जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए। अपने सफेद बालों को काला करने के लिए एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्ख है।

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी और गुलाब जल का प्रयोग करके आप अपनी मूंछों के सफेद बाल को काला कर सकते है। इसके लिए आपको फिटकरी और गुलाब जला का पेस्ट बनाना होगा सबसे पहले आप फिटकरी को बिल्कुल बारीक पीस लें और फिर इस बारीक पाउडर में रोजाना गुलाब जल के साथ मिक्स कर के मूछों पर लगा लिया करें और उन्हें तकरीबन 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद अपना चेहरा धो लें इस तरह का प्रयोग आपको लगभग एक माह तक लगातार करना पड़ेगा तब कहीं जाकर आपके सफेद बाल प्राकृतिक काले हा ेजाएंगे।

फिटकरी-और-गुलाब-जल

दाल और आलू के पेस्ट

आलू और दाल का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू को उबाल लें, और दाल को पीस ले फिर इन दोनों को मिलाकर आप एक पेस्ट जैसा बना लें इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप अपनी मूंछों के सफेद बालों को मात्र कुछ ही दिनों में काला कर सकते हैं।

कड़ी पत्ते का पानी

थोड़ा सा पानी ले लें, इसमें थोड़ी से कढ़ी के पत्तों को डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें, जब तक वह पानी आधा न रह जाए, इसके बाद आप इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा या गुनगुना होने पर पी लें। इस तरह का उपाय करने पर आपको बहुत फायदा मिलता है, इस तरह का पानी पीने से आपके दाढ़ी-मूंछ और आपके सर के बाल प्राकृतिक रूप से काले होने शुरू हो जाते हैं।

Beard

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय के द्वारा भी अपने दाढ़ी के सफेद बाल को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं, क्योंकि पुदीने की चाय में आपको बालों को प्राकृतिक करने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं, और इसके अलावा यह स्वास्थ्य रूप से भी बहुत उपयोगी है पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके दाढ़ी मूछों के बाल अपने असली प्राकृतिक रूप में वापस आ जाते हैं।

loading...