Tech Alert: गलती से भी डाउनलोड न करें यह Whatsapp, पड़ जायेंगे लेन के देने

119
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : न्यूज टुडे नेटवर्क- स्मार्टफोन पर बढती निर्भरता और सोशल मीडिया के आदतों में शुमार होने के चलते कई बार मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है। फर्जी एप के जरिये बैंक अकाउंट को हैक करने की वारदातें हों या सोशल मीडिया पर तस्वीरों के चोरी होने की घटना, आए दिन सामने आती रहती हैं। ऐसे में अब वॉट्सएप से जुड़ी एक खबर ने सबको हैरान परेशान कर दिया है। दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) से मिलते-जुलते कई फर्जी एप बाजार में मौजूद हैं। अगर आप ऐसे एप को डाउनलोड कर लेते हैं तो ये आपकी निजी जानकारियों को थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं।

जानें क्यों है ‘अनसेफ’ यह वॉट्सएप

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर फर्जी व्हाट्एप एप को देखा गया है। Malwarebytes Lab की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप प्लस (WhatsApp Plus) नाम का यह एप यूजर्स की निजी जानकारियां लेकर थर्ड पार्टी को शेयर कर रहा है। कहा जा रहा है कि यह एप Android/PUP.Riskware.Wtaspin.GB का एक वेरिएंट है। यह फर्जी व्हाट्सएप रिस्कवेयर है।

लिंक के माध्यम से शेयर होता है व्हाट्सएप प्लस

एक लिंक के माध्यम से शेयर किया जाने वाला व्हाट्सएप प्लस एक एपीके फाइल के तौर पर आपके मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल होता है. इस एप में यूआरएल और हैंडल के साथ गोल्ड कलर का एक व्हाट्सएप का लोगो दिखाई देता है। यहां ‘Agree and continue’ पर क्लिक करने पर आपको आउट ऑफ डेट दिखाएगा और आपसे इंस्टॉल और अपडेट करने के लिए कहेगा।


इसके बाद एप पर आपको ‘Please go to Google Play Store to download latest version’ का मैसेज दिखाई देगा। आप इस पर ओके करेंगे तो आप एक दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे। यहां पर आपको अरबी में कुछ लिखा हुआ दिखाई देगा. यह वेबसाइट उन लोगों के लिए है जो ‘Watts Plus Plus WhatsApp’ डाउनलोड करना चाहते हैं। इस पर यह भी लिखा है कि एप लगातार अपडेट हो रहा है।

Malwarebytes Lab की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एप में मैसेज को छिपाने, मैसेज टाइप करने, टेक्सट को पढ़ने और वाइय क्लिप को छिपाने का भी ऑप्शन है। अभी तक यह नहीं बताया गया है कि एप किस तरह काम करता है और किस तरह डाटा एकत्रित करता है। वेबसाइट की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि यह फेक व्हाट्सएप कहां से आया इसका कोई मतलब नहीं है। उसमें लिखा है गूगल प्ले स्टोर से आप रियल व्हाट्सएप को ही डाउनलोड करें।