ये क्या, दुनिया भर का इंटरनेट हो जाएगा बंद ! यूजर्स में छाई मायूसी

283
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स को कुछ समय के लिए इंटरनेट से दूर रहना पड़ सकता है। मुख्य डोमेन सर्वर के मेंटेनेंस के कारण अगले 48 घंटे तक के लिए इंटरनेट बंद हो सकता है। रसिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में इंटरनेट नेटवर्क ठप्प हो सकते हैं, क्योंकि मुख्य सर्वर के मेंटेनेंस के कारण कुछ समय के लिए बंद किया जाएगा। बता दें कि इंटरनेट बंद होना यूजर्स के नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर पर बहुत हद तक निर्भर करता है।

internet

क्या है कारण

रशिया टुडे की एक रिपोर्ट आई है कि मुख्य डोमेन सर्वर्स को अगले कुछ घंटों तक मैंटेन किया जाएगा। इसी वजह से इंटरनेट बंद हो सकता है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। डोमेन सर्वर के इन्फ्रस्टक्चर भी कुछ समय के लिए डाउन हो जाएंगे।

ICANN का क्या है कहना

इंटरेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइंड नेम्स एंड नंबर्स एक नॉ प्रॉफिट संस्था है जो दुनिया भर में इंटरनेट नेटवर्क के रख रखाव और इसे सिक्योर करने का काम करता है। इसके अलावा यही ऑर्गनाइजेशन ढ्ढक्क अड्रेस स्पेस, प्रोटोकॉल पैरामीटर, ष्ठहृस् मैनेजमेंट और रूट सर्वर सिस्टम मैनेजमेंट फंक्शन का काम करती है. यह ऑर्गनाइजेशन सेंट्रल इंटरनेट ऐक्सेस का टेक्निकल मेंनटेनेंस का काम करता है।

internet_shut_down

इनकी बढ़ेगी परेशानी

अगर यूजर्स के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) इस बड़े बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो यूजर्स को असुविधा हो सकती है। और अगर यूजर्स आउटडेटेड (ISP) का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें भी इंटरनेट इस्तेमाल में परेशानी आ सकती है। इन यूजर्स को नेटवर्क एक्सेस करने में भी परेशानी हो सकती है।