ये है घर से चूहे भगाने का घरेलू उपाय, बस इन 8 चीजों का करें प्रयोग

38
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अक्सर हम अपने घरों में होने वाली नाकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को दूर करने के लिए अनेक उपाय करते है पर क्या आप जानते है कि घर पर आने वाली नाकारात्मक ऊर्जा केवल वास्तुदोष से नहीं आती। घर पर मौजूद पक्षियों या जानवरों के आने से भी हो सकती है। उन्हीं में एक ऐसा जीव है चूहा, जो हर घर में आसानी के साथ पाया जाता है। यह हमारे घर में नाकारात्मक प्रभाव को बढ़ाने का एवं घर के सामानों का भी नाश करने का सबसे बड़ा कारण होता है। चूहों को मारने के लिए लोग बाजार में मिलने वाली कई दवाईयों का भी प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा करने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। इस लिए बिना दवाईयों के उपयोग किए हुए भी आप घर में मिलने वाली कई ऐसी चीजों की मदद से चूहों को भगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

rat

प्याज

प्याज की गंध बहुत तीखी होती है, चूहे इसको सहन नहीं कर पाते। जहां भी चूहे दिखाई दें, वहां प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर रख दें। इसकी गंध से ये घर छोडक़र चले जाएंगे।

onion

बाल

इंसान के बाल भी चूहों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसे फेंकने के बजाए चूहों के बिल के पास रख दें। चूहे इसे खाकर मर जाएंगे।

तेजपत्ता

चूहें तेजपत्ते की मीठी खुश्बू से जल्द खींचे चले आते है, जिसका नतीजा ये होताहै कि इसे खाते है इसके विषैले तत्व (चूहों के लिए) की वजह से वो मर जाते हैं।

tazpatta

पुदीना

घर में जिस जगह से चूहा प्रवेश करता है वहां पुदीने के तेल में रुई भिगोकर रख दीजिए। पुदीने की गंध से चूहा घर के अंदर घुस नहीं पाएगा। चूहों को भगाने के लिए आप अपने घर में पुदीने का पौधा भी लगा सकते हैं।

पिपरमिंट

चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर पिपरमिंट का उपयोग करें। क्योंकि चूहे इसकी गंध को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। इसलिए आप चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों पर रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें। इसकी गंध पाकर चूहे तुरंत ही उस जगह को छोड़ देगें।

काली मिर्च

काली मिर्च को पानी में मिलाकर चूहों के बिल के पास छिडक़ाव करें। इसकी गंध से चूहे भाग जाएंगे।

फिटकरी

चूहों के बिल के पास फिटकरी का पाउडर रख दें। चूहें आपके घर से दूर भाग जाएंगे।

cat

बिल्ली

ये तो हर कोई जानता है कि बिल्?ली और चूहों की बनती नहीं है। बिल्लियां चूहों की सबसे बड़ी दुश्मन होती हैं। जिस घर में बिल्ली होती है वहां चूहें फटकते भी नहीं है।