सावधान : उत्तर प्रदेश पर भारी हैं अगले 24 घंटे कभी भी आ सकता है बड़ा तूफान

125
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लखनऊ- न्यूज टुडे नेटवर्क : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ एवं आसपास के जिलों में एक बार फिर आंधी तूफान आने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 13 और 14 मई को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस बाबत अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर तूफान और आंधी आने के आसार हैं। तेज धूप निकलेगी लेकिन तेज हवाओं की वजह से इसका असर कम रहेगा।

rain1

सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

मौसम विभाग के अनुसार 13 और 14 मई को उप्र के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस बाबत अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर तूफान और आंधी आने के आसार हैं। तेज धूप निकलेगी लेकिन तेज हवाओं की वजह से इसका असर कम रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किये जाने का अनुमान है। आगरा, मध्य उप्र और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 एवं 14 मई को मौसम खराब हो सकता है। कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है।

rain-thunder

प्रशासन पूरी तरह से सतर्क

उप्र के राहत आयुक्त संजय कुमार ने सभी जिलाधिकारियों एवं मंडालायुक्तों को सतर्क रहने का निदेर्श जारी किया है। पिछले दिनों आये आधी तूफान में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लोग घायल हो गये थे। इसे देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

ये बरतें सावधानी-

  • एडवाइजरी में नियमित सफर करने वालों को आंधी के दौरान सफर न करने की सलाह दी गई है।
  • आंधी या बारिश में जो लोग अपने व्हीकल सडक़ पर ही रोक देते हैं, उन्हें टीन वाली छतों , पेड़ों या बिजली के तारों के नीचे खड़े न होने की सलाह दी है।
  • अगर सडक़ पर बारिश से बचना है तो कंक्रीट ढांचों के नीचे ही खड़े हों।
  • जो लोग गाड़ी चलाते हैं, उन्हें डिपर और पार्किंग लाइट का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।