सूरज के रहस्‍य बताएगा सोलर ऑर्बिटर

सोलर ऑर्बिटर (Solar Orbiter) खोलेगा सूरज के रहस्य: नासा (NASA) और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने सूर्य (Sun) के रहस्य को जानने के लिए एक सोलर ऑर्बिटर प्रोब लॉन्च किया है। यह न केवल सूर्य की हर तरफ से तस्वीर खींचेगा बल्कि कई रहस्य से भी पर्दा उठाएगा। सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट को अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत
 | 
सूरज के रहस्‍य बताएगा सोलर ऑर्बिटर

सोलर ऑर्बिटर (Solar Orbiter) खोलेगा सूरज के रहस्‍य: नासा (NASA) और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने सूर्य (Sun) के रहस्य को जानने के लिए एक सोलर ऑर्बिटर प्रोब लॉन्च किया है। यह न केवल सूर्य की हर तरफ से तस्वीर खींचेगा बल्कि कई रहस्य से भी पर्दा उठाएगा।
सूरज के रहस्‍य बताएगा सोलर ऑर्बिटर
सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट को अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत स्थित के केप केनवेरेल से एटलस-5 रॉकेट की मदद से लांच किया गया। इसे सूर्य के नजदीकी कक्षा में स्थापित किया जाएगा। इसकी मदद से वैज्ञानिक सूर्य को चारों तरफ से देख पाएंगे। इससे सूर्य से निकलने वाले उच्च आवेशित कणों के हमारे सौरमंडल से बाहर निकलने और धरती समेत अन्य दूसरे ग्रहों से टकराने जैसे रहस्य को जानने में मदद मिलेगी।

इसकी मदद से उन चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जान सकेंगे जो सूर्य के ध्रुवों में आवाजाही करने वाले काणों की गति को बढ़ा देते हैं। इससे सूर्य पर उभरने वाले धब्बे के बारे में भी जानने में मदद मिलेगी। सोलर ऑर्बिटर से मिले  डाटा से सौर तूफानों का भी अनुमान लगाया जा सकेगा।

सोलर और ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट पर प्रभावशाली उपकरणों के साथ कई कैमरे लगाए गए हैं जिनमें से कुछ कैमरे अंतरिक्ष यान पर चुंबकीय क्षेत्रों और सौर वायु के के साथ कणों के प्रभाव का आकलन करेंगे।